Gwalior Kisan News: वरूण शर्मा, ग्वालियर नईदुनिया। आलू की बेहतर फसल के लिए केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र ग्वालियर ने शिमला स्थित मुख्यालय के साथ मिलकर एक एप तैयार किया है। इस एप में किसानों को अपने खेत की मिट्टी की रिपोर्ट दर्ज करना होगी। इससे एप बताएगा कि किसान आलू की खेती के लिए खेतों में कितनी और कैसी खाद डालें। आलू की खेती को बढ़ावा देने के लिए पहली बार सिर्फ आलू की खेती पर आधारित एप बनाया गया है। देश में पंजाब में आलू आधारित एप के बाद यह मप्र में दूसरा एप होगा।

ज्ञात रहे कि ग्वालियर स्थित केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र में आलू के प्रजनक बीजों को तैयार किया जाता है। इसमें अलग-अलग तरह की किस्में तैयार होती हैं। केंद्र से बाहर के राज्यों के किसान भी बीज लेते हैं और शासकीय सप्लाई भी होती है। आलू अनुसंधान केंद्र के द्वारा तैयार एप खाद के बेहतर मिश्रणों को बताएगा।

मप्र के लिए उर्वरक एप: केंद्रीय आलू अनुंसधान केंद्र और मुख्यालय शिमला की टीम ने प्रदेश के लिए जो एप तैयार किया है, उसका नाम मप्र के लिए उर्वरक एप रखा है। यह प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसके बाद एप यह बताएगा कि उर्वरक का मिश्रण कितना-कितना और कैसे करना है।

एप से बढ़ेगी साइल हेल्थ कार्ड की उपयाेगिताः आलू वैज्ञानिकों के अनुसार देशभर में बड़े पैमाने पर साइल हेल्थ कार्ड बनाए गए, जिसका उपयोग ज्यादा किसान नहीं कर पा रहे थे। अब इस एप के तैयार होने के बाद साइल हेल्थ कार्ड का डाटा आसानी से किसान एप में दर्ज करके आलू की अच्छी खेती कर सकेंगे।

प्रदेश में इंदौर अग्रणीः प्रदेश में आलू की खेती में फिलहाल सबसे अग्रणी जिला इंदौर है। इसके बाद उज्जैन, देवास जैसे जिले हैं। वहीं ग्वालियर चंबल संभाग में मुरैना में आलू उत्पादन थोड़ा ठीक है। अब इस एप से प्रदेश के किसान आलू की खेती के लिए आगे बढ़ सकेंगे।

वर्जन-

प्रदेश में आलू आधारित खेती के लिए पहली बार एप तैयार कराया जा रहा है। ग्वालियर और मुख्यालय की टीम ने मिलकर इसे तैयार किया है। इसे जल्द ही लांच किया जाएगा। अभी तक आलू की खेती के लिए एप पंजाब में है, यह ऐसा दूसरा एप होगा।

डा. एसपी सिंह, प्रमुख वैज्ञानिक, केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र, ग्वालियर

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags