Gwalior Life Style News: ग्वालियर.(नईदुनिया प्रतिनिधि)। ठंड आ चुकी हैं और ठंड में यदि बीमारी से बचना है तो अपने खानपान और खाने पीने की चीजों में बदलाव कर लें। इससे न केवल आप बीमारियों से दूर रहेंगे, बल्कि अपने आप को तरोताजा भी महसूस करेंगे। सर्दियों के मौसम में सबसे जरूरी होता है अपनी सेहत का ख्याल रखना। गुलाबी ठंड के साथ शुरू हुई सर्दी में सेहत में कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं। जिससे तमाम तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं। ठंड का मौसम रोगाणुओं के पनपने के लिए भी अनुकूल होता है। इसके अलावा तापमान में गिरावट शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को भी कम कर देती है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को स्वस्थ और पौष्टिक आहार के सेवन की सलाह देते हैं। सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचे रहने के लिए सही भोजन और पोस्टिक खाद्य पदार्थों का चयन करना बहुत आवश्यक होता है। आइए ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं,जिनसे ठंड के मौसम में परहेज किया जाना चाहिए।

जिन चीजों की प्रकृति हो ठंडी, उन्हें न खांए

आहार विशेषज्ञों के मुताबिक ठंड के मौसम में उन चीजों के सेवन से परहेज किया जाना चाहिए, जिनकी तासीर ठंडी होती है। इनमें नारियल का पानी, छाछ, दही आदि शामिल है। सर्दियों के मौसम में इन चीजों का सेवन गला खराब कर सकती है, वहीं जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है, उन्हें कई सारी मौसमी बीमारियों का खतरा हो सकता है। इसलिए ठंड में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करें। मसलन खाने के साथ गुड़ का उपयोग करें, टमाटर व अन्य मौसमी सब्जियों का जूस आदि।

मांस या प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ

सर्दियों के मौसम में मांस जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर को इन्हें पचाने में अधिक समय लगता है। जो पाचन संबंधी समस्याएं और शरीर में मोटापा बढ़ा सकता है। ठंड के मौसम में प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के भी कम सेवन की सलाह दी जाती है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close