Gwalior Life Style News: ग्वालियर.(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सर्दियों के मौसम में त्वचा में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं जैसे त्वचा में नमी की कमी चेहरे पर रूखापन स्किन ड्राइनेस। ऐसे बचाव के लिए हम तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिससे त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकें वहीं दूसरी और यह मौसम फिटनेस प्रेमियों के लिए थोड़ा ज्यादा परेशान करने वाला होता है। कुछ लोग घंटों जिम में वर्कआउट कर के पसीना बहाते हैं जिसका असर उनकी त्वचा पर साफ दिखता है। सर्द मौसम में प्यास कम लगती है और लोग पानी का सेवन कम करते हैं जिसकी वजह से शरीर में अशुद्धियां बढ़ने लगती है और त्वचा की रंगत बिगड़ने लगती है। विशेषज्ञों की मानें तो इस मौसम में अगर आप वर्कआउट करते हैं और पानी का कम सेवन करते हैं तो ये आदत आपकी त्वचा पर सीधा असर डालती है।

विशेषज्ञों ने सुझाए यह उपाय

वर्कआउट के दौरान कपडों का रखें ध्यान:

वर्कआउट के दौरान शरीर से पसीना निकलता है जिसे कपड़े सोख लेते हैं और त्वचा पर नकारात्मक असर डालते हैं। सर्दी में अगर वर्कआउट के दौरान ज्यादा कपड़े पहनने से संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।

त्वचा की सफाई करें:

वर्कआउट के बाद त्वचा की सफाई करने के लिए गर्म पानी से जरूर नहाएं। सर्दी में पसीना त्वचा पर जम जाता है जिसे हटाना जरूरी होता है। गर्म पानी से नहाने से स्किन पोर्स खुल जाएंगे और स्किन की अंदर तक सफाई होगी। साफ स्किन पर किसी तरह के संक्रमण का खतरा भी नहीं होगा।

सीरम से करें हाइड्रेट :

नहाने के बाद त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए हाइड्रेटिंग सीरम का इस्तेमाल करें। त्वचा पर क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले हाइड्रेटिंग सीरम लगाएं उसके बाद क्रीम का इस्तेमाल करें।

आहार का ध्यान रखें:

इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी का अधिक सेवन करें और आहार का ध्यान रखें। इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, अखरोट,सूप और सलाद को शामिल करें ताकि त्वचा स्वस्थ रहे।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close