Gwalior Life Style News: ग्वालियर.(नईदुनिया प्रतिनिधि)। दिसंबर के महीने में सर्दी धीरे-धीरे अपने रंग दिखाना शुरू कर दिया| इस मौसम में कपड़ों के ऊपर कपड़े पहनने से भी सर्दी कम नहीं होते तभी कड़ाके की सर्दी में गुनगुनी धूप सेकने से शरीर को काफी राहत मिलती है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ सर्दी से राहत मिलती है, बल्कि यह कई बीमारियों से भी निजात दिलाता है। शरीर को धूप सेकने से विटामिन डी मिलता है जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। चूंकि वर्तमान में लोगों की लाइफ स्टाइल ही बदल गई है। बदली हुई लाइप स्टाइल में लोग धूप सेंकते ही नहीं है, बल्कि दूर रहते हैं। ऐसे में विटामिन डी की कमी हो जाती है।

शहरों में हम बंद मकानों में रहते हैं तो ऐसे में बॉडी में विटामिन डी की कमी होना लाज़मी है। आप जानते हैं कि धूप से मिलने वाला विटामिन डी हमारी स्किन को हेल्दी रखता है। धूप सेकने से खून साफ होता है इतना ही नहीं फंगल प्रॉब्लम, एग्जिमा, सोरायसिस और स्किन संबंधी दूसरी कई बीमारियां दूर होती हैं। सर्दियों में सूर्य की किरणें सिर्फ बाहरी स्किन का ही नहीं बल्कि अंदरूनी बॉडी पार्ट्स का भी ध्यान रखती है।

स्किन इंफेक्शन को कम करती है धूप:

धूप में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी को कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं। धूप लेने से शरीर में श्वेत रक्त कणिकाओं के पर्याप्त निर्माण में शरीर को सहायता मिलती है। जिससे त्वचा संबंधी रोगों में आराम मिलता है।

हड्डियां मज़बूत होती है:

सर्दी में जोड़ों में दर्द से परेशान लोग धूप में बैठना पसंद करते हैं। धूप सेंकने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। वर्तमान में लोगों में विटामिन डी की कमी हो रही है और दवाएं लेनी पड़ रही है। ऐसे में यदि कोई धूप सेंकता है तो उसके शरीर में विटामिन डी की की कमी पूरी हो जाती है। जिससे कई तरह की बीमारियां स्वत: ही दूर हो जाती है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close