- तीन दिन देर से आया, आज औपचारिक घोषणा

ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। उड़ीसा के पास बने चक्रवातीय घेरे से मानसून ने रफ्तार पकड़ ली। इस सिस्टम के प्रभाव से गुरुवार को सुबह से बादल छाए हुए है। उमस भी बेहाल कर रही है, जिसके चलते बूंदाबांदी भी हुई। उड़ीसा का सिस्टम नजदीक आएगा। बारिश में तेजी आएगी। दोपहर में झमाझम के आसार हैं। लगतार तीन दिनों तक झमाझम बारिश के आसार हैं। मानसून की औपचारिक घोषणा भी 30 जून को हो सकती है। ग्वालियर में मानसून तीन दिन देर से पहुंचा है।

पाकिस्तान की हवाओं की घुसपैठ से मानसून ब्रेक पर चला गया था। ठ दिन से यह गे नहीं बढ़ रहा था। मानसून की रफ्तार थमने से ग्वालियर सहित अंचल भीषण गर्मी का सामना कर रहा था। काली घटाएं छा रही थी, लेकिन बरस नहीं रही थी। गुरुवार को सुबह से काली घटाएं छाई थी। मानसून ब्रेक खत्म हो गया है। अब बारिश होगी। 2 जुलाई तक अच्छी बारिश होगी। मौसम में उमस हो रही है। जिससे सुबह से पसीना से तरबतर हैं।

इन सिस्टम की वजह से होगी बारिश

उड़ीसा के ऊपर चक्रवातीय घेरा बना हुआ है। यह ग्वालियर-चंबल संभाग के ऊपर से गुजरेगा, जिसकी वजह से बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है।

- पूर्व से पश्चिम तक जो ट्रफ लाइन जा रही है, वह भी ग्वालियर चंबल संभाग के ऊपर से गुजर रही है।

- उत्तरी महाराष्ट्र से कर्नाटक तक समानांतर ट्रफ सक्रिय है। इस कारण अरब सागर से भी नमी आ रही है।

- अप तटीय ट्रफ भी बनी हुई है।

- इन सभी कारणों से अच्छी बारिश होगी। मानसून की पहली बारिश से ग्वालियर तरबतर हो जाएगा।

ग्वालियर में 30 जूून को बारिश की गतिविधि में तेजी आएगी। मानसून की औपचारिक घोषणा भी हो सकती है। एक से दो जुलाई के बीच ग्वालियर सहित संभाग में अच्छी बारिश है। बंगाल की खाड़ी का सिस्टम ग्वालियर चंबल संभाग के ऊपर से गुजरने वाला है।

डा वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close