Gwalior Medical Education News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। जिला अस्पताल में जल्द ही गायनिक का एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स शुरू होगा। इसके लिए मुरार प्रसूतिगृह में पढ़ाई के लिए कक्षा और प्रक्टिकल की व्यवस्था की गई है। एमबीबीएस के छात्र अब जीआर मेडिकल कॉलेज के अलावा जिला अस्पताल में भी एक साल का डीएनजी कोर्स (डिस्लेटिंग नेशनल गायनिक पाठ्यक्रम) शुरू होगा। इस कोर्स की पढ़ाई एबीबीएस के छात्र जिला अस्पताल में कर सकेंगे। एमबीबीएस छात्रों को 6 स्त्रीरोग विशेषज्ञ पाठ्यक्रम की पढ़ाई कराएंगे। कोर्स पूरा होने पर उनकी जिला अस्पताल में ही पदस्थ भी किया जा सकेगा। अस्पताल प्रबंधन को अब केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से आने वाले निरीक्षण दल का इंतजार है। जो जिला अस्पताल व प्रसूतिगृह का निरीक्षण कर कोर्स शुरू करने की इजाजत देगा। पाठ्यक्रम शुस्र् होने में अभी तीन माह का वक्त लग सकता है।

कोर्स कराने किया आवेदन-

जिला अस्पताल की ओर से एक वर्षीय गायनिक के डिप्लोमा कोर्स कराने के लिए आवेदन कर दिया गया है। इसकी दो लाख 39 हजार स्र्पये की फीस भी जमा कर दी गई है। यह डिप्लोमा एक कंपनी के द्वारा कराया जाएगा जिससे राज्य सरकार का अनुबंध हुआ है। इसकेअलावा जिला अस्पताल ने प्रदूषण कन्ट्रोल बोर्ड में तीन लाख स्र्पये जमा कर वर्ष 2024 तक की प्रदूषण का सर्टीफिकेट ले लिया है।

यह होगा लाभ-

जिला अस्पताल में जब गायनिक का डिप्लोमा कोर्स शुरू होगा तो यहां पर एमबीबीएस डाक्टर पढ़ाई करेंगे। प्रसूतिगृह में वह अपनी सेवाएं भी देंगे। इससे वरिष्ठ डाक्टरों के साथ मरीजों को जूनियर डाक्टरों की सेवाएं भी मिलेंगी और उनकी देखरेख व इलजा बेहतर तरीके से हो सकेगा। अभी अस्पताल में डाक्टरों की कमी के कारण मरीजों को परेशानी उठानी पड़ती है।

वर्जन-

प्रदेश सरकार की अनुमति पर मुरार जिला अस्पताल में एक वर्षीय गायनिक का डिप्लोमा कोर्स एमबीबीएस के छात्रों के लिए शुरू किया जा रहा है। जिसकी तैयारियां पूरी कर लीं गईं हैं। अब केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से आने वाली टीम का इंतजार है।जिसके निरीक्षण के बाद पाठ्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा।

डा.डीके शर्मा, सिविल सर्जन

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags