ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लगातार लुढ़कते हुए पारे ने सर्दी का असर तेज कर दिया है। पिछले दो दिनों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को न्यूनतम पारे में गिरावट के कारण इस दिन सबसे ठंडी रात रही। रविवार को न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो अब तक का सबसे कम तापमान है। रविवार को दिन में अधिकतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा। इस कारण दिन में भी खासी ठंडक महसूस हुई। हवा की औसत गति चार किलोमीटर प्रति घंटा रही। लोगों को सुबह से लेकर शाम तक सर्दीली हवाओं का सामना करना पड़ा। अंचल की बात करें तो दतिया सबसे अधिक ठंडा रहा है। वहां पर न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय का कहना है कि फिलहाल मौसम इसी तरह से रहने वाला है और बारिश के भी कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गत शनिवार को ग्वालियर का न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री था। न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज होने से रविवार को कपकपाने वाली ठंड का अहसास होने लगा है।

उत्तरी हवाओं ने बढ़ाया सर्दी का जोर

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तरी हवाओं के चलने और उसकी गति चार किलोमीटर प्रति घंटा होने से पूरे वातावरण में ठंडक ज्यादा हो गई है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में हवा का कम दबाव है। इसलिए भी जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में रातें ज्यादा ठंडी होने लगी हैं। आगामी एक या दो दिनों में यह पारा स्थिर अथवा और भी नीचे जा सकता है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी कमी दर्ज की जा सकती है।

हवा ने हटाया कोहरा

हवा में नमी और मौसम में ठंडक के कारण कोहरा होता है, लेकिन हवा की गति चार किलोमीटर प्रतिघंटा है। हवा चलने से कोहरा नहीं हो पा रहा है। इसलिए रविवार को दृश्यता भी दो हजार मीटर की रही। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि हवा की रफ्तार कम होने पर कोहरा हो सकता है।

मौसम की चाल-

समय तापमान

5ः30 10.4

8ः30 12.2

11ः30 33.6

14ः30 24.0

17ः30 19.8

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस