Gwalior Municipal Corporation News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर शहर में बारिश का मौसम आते ही सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढे दिखने लगे हैं। हालत यह है कि वाहन चालकों को समझ ही नहीं आ रहा है कि वह किस प्रकार गाड़़ी चलाएं, जिससे इन गड्ढों में गिरने से बच सकें। इन गड्ढों में गिरने के कारण कई लोग अभी तक चोटिल हो चुके हैं। वहीं निगम का दावा है कि शहर में चार टीमें पैच रिपेयरिंग का कार्य कर रही हैं, लेकिन इन चार टीमों के काम करने के बाद भी सडकों पर गड्ढे कम होने की जगह बढ़़ते जा रहे हैं। नईदुनिया टीम ने मुख्य मार्गों नाका चंद्रबदनी रोड, आमखो रोड, सिंधी कालोनी रोड को अपने कैमरे में कैद किया है, जहां सड़क कम गड्ढे अधिक नजर आए। शहर की सड़कों का निर्माण 2017 से नहीं किया गया है। इसके कारण सभी सड़कों की गारंटी अवधि खत्म हो चुकी है। साथ ही जगह-जगह अमृत योजना के तहत सड़कों की खुदाई की गई है। इसके बाद घटिया रेस्टोरेशन के कारण सड़कों की हालत बदहाल है। जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं, साथ ही कई जगह सड़कें भी धसक चुकी हैं। इसके कारण सड़कों पर चलना भी मुश्किल हो गया है।

किस राेड पर क्या स्थितिः

नाका चंद्रबदनी रोड: नाका चंद्रबदनी चौराहे से लेकर मांढरे की माता चौराहे तक सड़क की हालत काफी खराब है। यहां पर जगह-जगह गहरे गड्ढे हो चुके हैं, वहीं अमृत की लाइन डालने के बाद यहां पर ठीक से रेस्टोरेशन नहीं किया गया। इसके चलते यहां पर अमृत की लाइन के खराब रेस्टोरेशन में भी वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, जबकि इस रोड पर काफी ट्रैफिक रहता है। झांसी रोड हाइवे के लिए जाने वाला यह मुख्य मार्ग है। इसके कारण यहां से प्रतिदिन हजारों की संख्या में दो पहिया व चार पहिया वाहन गुजरते हैं।

आमखो रोड: आमखो रोड की हालत भी काफी खराब है। आयुर्वेदिक हास्पिटल के सामने से लेकर आमखो बस स्टैंड एवं आमखो बस स्टैंड से लेकर कंपू थाने तक एवं आमखो बस स्टैंड से कंपू तिराहे तक की सड़क काफी जर्जर हो चुकी है। जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। इसके कारण यहां से गुजरने वाले वाहन अक्सर फिसलते हैं। साथ ही गड्ढों में जाने के कारण कई बार असंतुलित भी हो जाते हैं।

सिंधी कालोनी : बेटी बचाओ तिराहे से सिंधी कालोनी एवं सिंधी कालोनी से सिंकदर कंपू तक का मार्ग बेहद बुरी हालत में है। सिंधी कालोनी के पास कई स्थानों पर बड़़े-बड़़े गड्ढे हो चुके हैं, जबकि त्रिमूर्ति तिराहे से लेकर सिकंदर कंपू तक के मार्ग की हालत और भी जर्जर है, जबकि यह मार्ग भी मुख्य मार्गों की श्रेणी में आता है। इन मार्गों के आसपास के इलाकों में हजारों परिवार रहते हैं।

साईं बाबा रोड की हालत खराब: फूलबाग से साईं बाबा मंदिर की ओर जाने वाली सड़क की हालत बेहद खराब है। यहां पर रेलवे क्रॉसिंग के पास काफी गड्ढे हैं। हालांकि यहां पर पैच रिपेयरिंग किया गया, लेकिन यह भी नाकाफी साबित हो रहा है। इसके कारण यहां से निकलने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

गोला का मंदिर: गोला का मंदिर चौराहे के पास धसकी सड़क को भरने के लिए नगर निगम के कर्मचारियों ने बड़े-बड़े पत्थर पटक दिए, लेकिन यह पत्थर भी धसक गए। साथ ही सड़क की हालत और खराब हो गई है।

लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के सामने धसकी सड़क: लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के सामने सड़क धसक गई है। इसके कारण यहां पर कभी भी हादसा हो सकता है, क्योंकि यह मुरार, हजीरा, गोला का मंदिर को लश्कर से जोड़ने वाला एक मात्र मार्ग है। इसके कारण यहां पर वाहनों की बहुत अधिक आवाजाही रहती है।

वर्जन-

शहर की सड़़कों के गड्ढों को भरने के लिए पैच वर्क किया जा रहा हैं। इसे तेज अभियान के रूप में लिया जाएगा।शिवम वर्मा, निगमायुक्त

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local