Gwalior Municipal Corporation News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दो माह पूर्व आम सैलानियों के लिए बंद किए गए चिड़ियाघर को सोमवार से फिर खोल दिया गया है। पहले दिन बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ वन्य प्राणियों के दीदार किए। पहले दिन चिड़ियाघर में 700 सैलानी आए। उपायुक्त चिड़ियाघर डा. प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि निगमायुक्त शिवम वर्मा के निर्देश पर सोमवार से खोले गए चिड़ियाघर में सैलानियों को प्रवेश कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए दिया गया। केवल मास्क लगाए हुए सैलानियों को ही चिड़ियाघर में प्रवेश दिया गया तथा उनको सैनिटाइज कराया गया। इसके साथ ही एक निर्धारित दूरी से ही वन्य प्राणियों को देखने के नियम का पालन कराया गया। प्रथम दिवस लगभग 700 सैलानियों ने चिड़ियाघर का भ्रमण किया। वहीं कोरोना गाइड लाइन के चलते अब चिड़ियाघर का साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार के स्थान पर रविवार को ही रहेगा।

निगम मुख्यालय में बिकने लगीं बड़ी और पापड़ः नगर निगम मुख्यालय में स्वसहायता समूह अब बड़ी- पापड़ अचार सहित अन्य खाद्य सामग्री बेचेंगे। इसके लिए निगम मुख्यालय में स्वसहायता समूह को स्थान दिया गया है। सोमवार से निगम मुख्यालय में समूह ने अपना स्टाल लगाकर सामान की बिक्री की। नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने पांच स्वसहायता समूहों को अपने उत्पाद मुख्यालय एवं बाल भवन सहित अन्य स्थानों पर बेचने के लिए स्टाल आदि लगवाए हैं।

जुलाई में केंद्र सरकार यूनेस्को भेजेगी आवेदनः यूनेस्को में विभिन्न श्रेणियों के लिए होने वाले विश्वभर के शहरों के चुनाव में ग्वालियर भी भागीदारी कर रहा है। ग्वालियर ने सिटी आफ म्यूजिक के लिए आवदेन किया है। ग्वालियर से आवेदन केंद्र सरकार को भेजे जा चुके हैं। केंद्र सरकार यह आवेदन जुलाई माह के अंत में यूनेस्को भेजेगी। वहां से सितंबर अंत तक मूल्यांकन करने के बाद नवंबर माह में परिणाम घोषित होंगे।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags