Gwalior Naidunia Sehatshala News: ग्वालियर/ इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्राणायाम पोस्ट कोविड केयर में बहुत उपयोगी है। इसके फायदों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी सभी देशों को कोविड केयर के लिए इसे अपनाने की सलाह दी है। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने भी पोस्ट कोविड केयर के प्रोटोकॉल में प्राणायाम को महत्वपूर्ण माना है और इसका अभ्यास करने के लिए कहा है। उचित नीति, रीति और वैज्ञानिक तारीके से इसे किया जाए तो कोविड केयर में इसका महत्वपूर्ण लाभ मिलता है। बुधवार को नईदुनिया सेहतशाला में यह कहना था योग विशेषज्ञ एवं योग चिकित्सक डॉ. हेमंत शर्मा का।

नईदुनिया द्वारा अपने पाठकों के लिए फेसबुक एक्टिविटी पेज पर सेहतशाला आयोजित की जा रही है। डॉ. शर्मा ने कहा कि योग में कई ऐसे अभ्यास हैं जिससे फेफड़ों की शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। प्राणायाम कब, कैसे और कितना करना चाहिए, यह भी सभी को पता होना चाहिए। हर किसी के लिए प्राणायाम करना लाभदायक है। हालांकि शरीर की क्षमता के अनुसार इसका अभ्यास किया जाना चाहिए। सांस को लंबी और गहरी करने का नाम प्राणायाम है। प्राणायाम में सबसे पहले और महत्वपूर्ण नाड़ी शोधन करना चाहिए। डा. शर्मा ने प्राणायाम के परिचय, वैज्ञानिक और दार्शनिक पक्ष पर बात करते हुए इसका अभ्यास भी कराया। पिछले दिनों कराए गए आसनों के भी अभ्यास कराए।

उत्तानमंडूकासन के हैं कई लाभः डॉ. हेमंत शर्मा ने योग में महत्वपूर्ण माने जाने वाले उत्तानमंडूकासन करने की विधि बताई। उन्होंने बताया कि इसे करने के लिए वज्रासन में बैठकर दोनों घुटनों को फैला दें एवं दोनों पैरों की ऊंगली को आपस में मिलाकर रखें। अपने दाएं हाथ को उठाएं और उसे कोहनी से मोड़ते हुए पीछे ले जाकर बाएं कंधे पर रख दें। इसी तरह बाएं हाथ का उपयोग करके अपनी हथेली को दाएं हाथ के कंधे पर पीछे रख दें। इस दौरान गर्दन को सीधा रखते हुए इसी स्थिति में 10 सामान्य सांस तक रुके रहें। इससे गर्दन दर्द, पीठ दर्द में बहुत लाभ मिलता है। यह फेफड़ों की क्षमता बेहतर करने में भी लाभकारी है। हालांकि इसमें सलाह दी जाती है कि जिन्हें घुटने और जोड़ों में दर्द है वे इसे न करें।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags