Gwalior Naidunia Sehatshala News: ग्वालियर/इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आधुनिक विज्ञान ने जीवन में कई सुख और साधन दिए हैं। कोरोना महामारी के बाद ध्यान लगाने और इसके बारे में जानने वालों की उत्सुकता बढ़ गई है। ध्यान को अब बड़े उत्साह और आशा के साथ देखा जा रहा है। योग, प्राणायाम और ध्यान को नियमित जीवन में शामिल करके कई बीमारियों से बचा जा सकता है। ध्यान मन को शांत करने और शरीर को संतुलित बनाए रखने में काफी मददगार है। जो लोग संक्रमण से जंग लड़कर वापस घर लौट चुके हैं उनके मन और शरीर में कई तरह के परिवर्तन आए हैं। ध्यान से इन परिवर्तनों को संतुलित करने के साथ पाचन तंत्र, हृदय से संबंधित समस्या, मधुमेह और अन्य बीमारियों को दूर कर सकते हैं। यह कहना है योग विशेषज्ञ एवं योग चिकित्सक डा. हेमंत शर्मा का। गुरुवार को नईदुनिया सेहतशाला में उन्होंने कई अभ्यास कराने के साथ ध्यान और शरीर को बेहतर रखने के लिए जरूरी जानकारी साझा की।

नईदुनिया द्वारा अपने पाठकों के लिए अपने फेसबुक पेज पर सेहतशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें डा. शर्मा रोजाना योग के आसनों का अभ्यास कराने के साथ ज्ञानवर्धक जानकारी भी दे रहे हैं। डा. शर्मा ने ध्यान के बारे में विस्तार से बात करने के बाद शोधन प्रक्रिया, सांस लेने की तकनीक, सूक्ष्म व्यायाम, जोड़ों का संचालन और मार्जरी आसन सहित कई आसन के अभ्यास कराए। योग विशेषज्ञ ने विशेष आसन में वक्रासन का अभ्यास कराया और इसके लाभ बताए।

सवाल- जवाबः याेग विशेषज्ञ डा. शर्मा नईदुनिया सेहतशाला में सवालों के जवाब भी दे रहे हैं। जगन्नाथ प्रसाद देवांगन ने प्रश्न किया कि उन्हें पाचन तंत्र में समस्या है। इसमें लाभकारी आसन कौन-कौन से रहेंगे। डा. शर्मा ने बताया कि पवनमुक्तासन, उत्तानपादासन, भुजंगासन, धनुरासन, अग्निसार क्रिया आदि इसमें लाभकारी रहेंगे। इंदौर से सीमा भंसाली ने सवाल किया कि निचले शरीर की वसा को कम करने के लिए कौन-कौन से आसन किए जाने चाहिए। योग विशेषज्ञ ने बताया कि उत्तानपादासन, नौकासन, योगिक साइकिलिंग, अर्द्घहलासन और सूर्य नमस्कार से वसा को कम कर सकते हैं।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags