ग्वालियर (नईदुनिया रिपोर्टर)। नारी हर क्षेत्र में सफलता का परचम फहरा रही है और शक्ति के रूप में सभी के सामने आ रही है। इस वर्ग में एक नाम शामिल है रित्विका शर्मा, जिन्होंने 8 साल की उम्र में माउंट एवरेस्ट बेस कैंप पहुंचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर ग्वालियर को गौरवान्वित किया है। इस सफलता के पीछे कहीं न कहीं रित्विका के अभिभावकों का साथ रहा। उन्होंने यह रिकॉर्ड उस वक्त अपने नाम किया था, जब नेपाल में भूकंप आया था। लौटने पर कीर्तिमान रचने वालीं रित्विका को नेपाल के उपराष्ट्रपति ने सम्मानित भी किया। 'नईदुनिया शक्ति पर्व' के अंतर्गत संचालित की जा रही नौ दिवसीय 'नईदुनिया शक्ति स्वरूपा' श्रृंखला में आज आपको रित्विका के सफर से रूबरू कराया जा रहा है।

रित्विका के पिता भूपेंद्र शर्मा एडवेंचर स्पोर्ट्स में इंटरनेशनल लेवल 'ए' प्लस ग्रेड प्राप्त कर चुके हैं। बेटी का आकर्षण एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रति देख उन्होंने 6 माह की उम्र से उन्हें ट्रेंड करना शुरू कर दिया। कॅरियर के शुरुआती में उन्होंने ने स्वीमिंग ट्रेनिंग ली। उस समय रित्विका की उम्र सात साल थी। इसके साथ ही हॉर्स राइडिंग भी सीखना शुरू की। इससे पहले एक साल की उम्र से रॉक क्लाबिंग में हुनर दिखाना शुरू कर दिया। इसके ठीक ढेड़ साल बाद उनकी हॉर्स राइडिंग को कई चैनल पर प्रसारित किया गया और कई संस्थाओं ने सम्मान दिया।

2017 में बनी ब्रांड एंबेस्डर

एक के बाद एक सफलता की कहानी गढ़ने वालीं रित्विका शर्मा को जिला प्रशासन ने 2017-18 की बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओं की ब्रांड एंबेस्डर नियुक्त किया। इन्होंने एडवेंचर स्पोर्ट्स में कई अवॉर्ड हासिल कर उन लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, जो कहीं न कहीं खुद को कम आंकती हैं। रित्विका का कहना है कि हर लड़की को स्वंय की सुरक्षा के लिए कराते की ट्रेनिंग लेनी चाहिए। फिर वह विपरीत परिस्थितियों में भी खुद को कमजोर नहीं समझेगी।

पैरा जम्पिंग की ले रही हैं ट्रेनिंग

वर्तमान में रित्विका शर्मा 9वीं क्लास की विद्यार्थी हैं और कराते ब्लैक बैल्ट में नेशनल गोल्ड मैडलिस्ट भी हैं। अपने स्कूल के बाद कराते क्लास जाती हैं, लेकिन अब पैरा जम्पिंग की ट्रेनिंग ले रही हैं। जल्द ही इस क्षेत्र में अवॉर्ड अपने नाम करेंगी। महिला वर्ग आज हर क्षेत्र में सफलता का परचम फहरा रही है। वे इस वर्ग को कमजोर समझते हैं, जो शिक्षित नहीं हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020