ग्वालियर। ( वरुण शर्मा) उपचुनाव-2020 में वोटर पर्चियों पर ही 11 के बजाए 12 घंटे मतदान का समय प्रिंट किए जाने का मामला सामने आया है। ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के तीन मतदान केंद्रों पर यह बड़ी चूक सामने आई है। 12 घंटे के समय वाली वोटर पर्ची वायरल होने के बाद यह मामला पकड़ा गया, जबकि इनके बूथ लेवल अधिकारियों को खबर ही नहीं है कि वह 12 घंटे गलत मतदान के समय वाली पर्ची बांट आए हैं। वोटर पर्चियों में यह चूक होने के कारण अब वह मतदाता भ्रमित भी हो सकते हैं, जो पर्ची के अनुसार सात बजे तक वोट डाल सकते हैं, लेकिन छह बजे तक ही मतदान का समय निर्धारित किया गया है। इस बार कोविड संक्रमण के कारण एक घंटा समय और आयोग ने बढ़ाया है। अब इस चूक को सुधार करने के लिए अधिकारियों ने गलत समय की पर्ची बंटने वाले घरों में दोबारा बीएलओ से ही पर्ची में सुधार करने का दावा किया है।

ग्वालियर जिले में तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हैं। जिनमें ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर और डबरा विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। तीन नवंबर को मतदान है और 10 नवंबर को मतगणना होनी है। इससे पहले अभी मतदान दलों की ट्रेनिंग, उनके पोस्टल बैलेट और बीएलओ के माध्यम से मतदाताओं को घर-घर जाकर वोटर पर्ची बांटी जा रही है। बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर वोटर पर्ची बांट रहे हैं और कुछ बीएलओ यह काम पूरा भी कर चुके हैं।

गांधी नगर सहित तीन केंद्र पर बंटी ऐसी पर्चियां

गलत टाइमिंग की यह पर्चियां गांधी नगर क्षेत्र व उसके आसपास के तीन मतदान केंद्रों पर बांटी गई हैं। इनमें एक मतदान केंद्र क्रं 313 है। इनमें सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक का समय छप गया है। कलेक्ट्रेट में ही ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र की शाखा है, जहां पर्चियों के जनरेशन का कार्य किया जाता है। ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र की सभी पर्चियां बीएलओ को वितरित कर दी गई हैं और बीएलओ लगातार बांट रहे हैं।

ईआरओ का होता है जिम्मा

इलेक्टोरल रिटर्निंग ऑफिसर जो कि हर विधानसभा क्षेत्र में बनाया जाता है। विधानसभा क्षेत्र में नॉमिनेशन के लिए रिटर्निंग ऑफिसर होता है और निर्वाचक नामावली के लिए इलेक्टोरल रिटर्निंग ऑफिसर यानी ईआरओ का जिम्मा होता है। वोटर पर्ची की पीडीएफ जनरेट होती है जिसे ईआरओ अप्रूव करता है।

बीएलओ से घर-घर कराएंगे सुधार

15-ग्वालियर विधानसभा में वोटर पर्ची में समय एक घंटा प्रिंट होने के मामले में बीएलओ को घर घर जाकर समय में सुधार कराया जाएगा। ईआरओ वोटर पर्ची को अप्रूव करते हैं। हम दिखवा रहे हैं।

आशीष तिवारी,उप जिला निर्वाचन अधिकारी,ग्वालियर

कुछ पर्चियों मंे हुआ

ऑपरेटर स्तर पर कुछ पर्चियों में समय एक घंटा ज्यादा समय लिख जाने का मामला था जो हमने दुरुस्त करा दिया है। एक मतदान केंद्र की यह कुछ पर्चियां थीं।

प्रदीप तोमर,रिटर्निंग ऑफिसर, 15-ग्वालियर विधानसभा

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस