ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि

मतदान सामग्री प्राप्त करने एवं जमा करने के लिए इस बार लम्बी लम्बी कतारें नहीं लगेंगीं। मतदान दल को वहीं पर मतदान सामग्री प्रदान की जाएगी,जहां उसके बैठने का स्थान निर्धारित है। इसलिए मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए मतदान कर्मियों को इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं रहेगी। काउंटर पर पीठासीन अधिकारी केवल ईवीएम व वीवीपैट लेने जाएंगे। इसी तरह मतदान सामग्री जमा करने के लिए पहली बार टोकन व्यवस्था की गई है। मतदान सामग्री वितरण व वापसी का काम कुल 94 काउंटर के माध्यम से होगा।

यह जानकारी विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान सामग्री वितरण एवं प्राप्ति के लिए तैनात किए गए अमले को प्रशिक्षण के दौरान दी गई। मतदान सामग्री वितरण एवं प्राप्ति दलों को यह प्रशिक्षण बुधवार को एमएलबी कॉलेज परिसर में विधानसभा क्षेत्रवार दिया गया। कुल 10 प्रतिशत रिजर्व अधिकारी-कर्मचारियों सहित लगभग 890 शासकीय सेवकों ने यह प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण में गैर हाजिर रहे 28 अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। इन सभी अधिकारी कर्मचारियों को आगाह किया गया है कि यदि उन्होंने 29 अक्टूबर तक अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई तो उनके खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्रवाई कर दी जाएगी।

मतदान दल को संक्रमण से बचने मिलेगा सामान

मतदान सामग्री वितरण व संकलन के लिए हर विधानसभा क्षेत्र के मान से दो प्रकार के काउण्टर लगाए जाएंगे। एक काउण्टर पर ईवीएम एवं अन्य महत्वपूर्ण प्रपत्र वितरण व प्राप्ति का काम होगा। दूसरे काउण्टर पर शेष सामग्री वितरित और जमा होगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 15-ग्वालियर के लिए 16-16 काउण्टर, विधानसभा क्षेत्र 16-ग्वालियर पूर्व के लिए 18-18 काउण्टर एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 19-डबरा (अजा) के लिए 13-13 काउंटर बनाए गए हैं। हर काउण्टर पर 8 अधिकारी-कर्मचारी सामग्री वितरण व प्राप्ति के लिए तैनात रहेंगे। संक्रमण से बचाव के लिए मतदान दलों को 6 प्रकार की सामग्री प्रदान की जाएगी, जिसमें हैंड ग्लव्स, मास्क, फेस शील्ड, शू कवर, चश्मा व सेनेटाइजर शामिल हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस