ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना नियंत्रण को लेकर क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सुझावों के साथ नई गाइडलाइन के प्रस्ताव पर सोमवार को सहमति राज्य सरकार से आ सकती है। जिला प्रशासन इसके इंतजार में है इसलिए फिलहाल कोई आदेश जारी नहीं किया है। वहीं जिला प्रशासन के अनुसार राज्य सरकार की ओर से धार्मिक,सामाजिक व वैवाहिक समारोह के क्षमता-समय, रात 8 बजे से बाजार बंद को लेकर यहां से भेजे गए प्रस्ताव को मंजूर कर लिया जाएगा,क्योंकि यह स्थानीय प्वाइंट हैं। वहीं एक-दो प्वाइंट पर शासन अपने स्तर पर निर्णय लेगा। समारोह को लेकर कार्यक्रम स्थल की क्षमता का 50 फीसद और रात 11 बजे के बाद 200 लोगों को ही अनुमति का प्रस्ताव भेजा गया है।

ज्ञात रहे कि सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर कोरोना संक्रमण वाले जिलों में तत्काल शनिवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठकें करने के निर्देश जारी किए गए थे जिससे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी उपाय स्थानीय जनप्रतिनिधियों व प्रबुद्वजनों की सहमति से किए जा सकें। इसके बाद शनिवार को ऑनलाइन क्राइसेस मैनेजमेंट समिति की बैठक का आयोजन वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से किया गया जिसमें उर्जा मंत्री प्रघुम्न सिंह तोमर,सांसद विवेक नारायण शेजवलकर सहित राजनीतिक दलों के लोग व अधिकारी शामिल हुए।

यह आए थे सुझाव

बीस हजार स्क्वायर फीट तक के गार्डन में तीन सौ लोगों के शामिल होने की अनुमति दी जाए। इससे उपर वाले क्षेत्रफल के गार्डन में पांच सौ लोगों के शामिल होन की अनुमति हो। शादी में मांगलिक कार्यक्रम रात में होते हैं रात में वैवाहिक स्थल पर वर व वधु पक्ष के 200 लोगों को ही रूकने की अनुमति दी जाए। बाजार में बिना मास्क के पकडत्रे जाने पर 100 रूपए जुर्माना वसूला जाए। किसी दुकान पर ग्राहक बिना मास्क के खड़ा है तो जुर्माना राशि दुकानदार से न वसूली जाए। ग्राहक से राशि की वसूली की जाए।

मंजूर हो सकता है रात 8 बजे बाजार बंद प्रस्ताव

जिला प्रशासन के अनुसार स्थानीय स्तर पर कोरोना नियंत्रण को लेकर प्रभावी उपाय करने के लिए राज्य सरकार ने जिलों को ही प्रबंध करने के लिए कहा है,इसमें राज्य शासन अपने स्तर पर निर्णय संभव न ले। स्थानीय प्रशासन अपने स्तर पर अब व्यवस्थाएं बनाकर कोरोना नियंत्रण करेगा। इसी कारण ग्वालियर जिले में रात 8 बजे बाजार-प्रतिष्ठान बंद करने को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है जो मंजूर किया जा सकता है।

राज्य शासन की स्वीकृति का इंतजार

राज्य शासन की स्वीकृति आने का इंतजार है, यहां से प्रस्ताव भेज दिया गया है। शासन से अनुमति आते ही विधिवत आदेश जारी कर दिया जाएगा।

किशोर कान्याल,एडीएम,ग्वालियर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस