ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना महामारी के दौरान लगाए गए लॉकडाउन के कारण पटरी से उतरी चुकी रेलवे की सेवाओं को फिर से पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन बढ़ा रहा है, 1 दिसम्बर से रेलवे झेलम एक्सप्रेस और पंजाबमेल को फिर से प्रारंभ करने जा रहा है। इन दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जाएगा। इसके साथ ही इनके समय में भी परिवर्तन किया गया है।

रेलवे विभाग 10177/78 झेलम पुणे जम्मूतवी पुणे झेलम एक्सप्रेस को फिर से प्रारंभ करने जा रहा है। इसके साथ ही 02137/38 मुबई फिरोजपुर पंजाबमेल स्पेशल प्रतिदिन चलेगी। इन दोनों ट्रेनों से काफी यात्रियों को फायदा होगा। झेलम के शुरू होने से ग्वालियर सहित अन्य यात्रियों को जम्मू तक सीधी ट्रेन मिल सकेगी। वहीं पंजाबमेल से भी ग्वालियर से सैकड़ों यात्री सफर करते हैं।

अब दो ट्रेनें चलेगी जम्मू के लिए

ग्वालियर अंचल से माता वैष्णोदेवी के दर्शनों के लिए हर साल हजारों की संख्या में भक्त जाते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के दौरान जम्मू जाने वाली ट्रेनें बंद हो गई थीं। इसके कारण इस साल यात्री दर्शनों के लिए नहीं जा पाए थे। ऐसे में कुछ समय पूर्व प्रारंभ की गई मालवा एक्सप्रेस पंजाब में किसान आंदोलन के कारण कई बार निरस्त हो चुकी है। साथ ही वर्तमान में भी वह निरस्त ही चल रही है। झेलम व मालवा एक्सप्रेस फिर से प्रारंभ हो जाने से भक्तों को काफी लाभ मिलेगा।

यह रहेगा समय व तिथि

पुणे से जम्मूतवी की ओर जाने वाली झेलम एक्सप्रेस 1 दिसम्बर को पुणे से रवाना होगी। जबकि 3 दिसम्बर को यह जम्मू से पुणे के लिए रवाना होगी। झेलम के समय में भी रेलवे बोर्ड ने परिवर्तन किया गया है। पूर्व में यह ट्रेन ग्वालियर में 4 बजे पहुंचती थी, लेकिन अब यह दोपहर में 3 बजकर 35 मिनट पर पहुंचेगी। जबकि वापसी में सुगह 10 बजकर 45 मिनट पर आने वाली पंजाबमेल अब बदले हुए समय के चलते सुबह 10 बजकर 7 मिनट पर आएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस