ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। Gwalior News : प्री-मानसून को लेकर रविवार को चलीं पश्चिमी हवाएं तेज आंधी के साथ पानी लेकर आईं। जिससे लोगों को भीषण गर्मी में बारिश होने से राहत की सांस मिली। इस प्री-मानसून खुशनुमा मौसम का लोगों ने भीगकर स्वागत किया। रविवार को शहर में 9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। हालांकि यह प्री मानसून नहीं बल्की अरब व खाड़ी देशों से वापस लौट रहे वायु तूफान की दस्तक मात्र है। मौसम विभाग का कहना है कि यह माहौल अगले 36 घंटे तक रहेगा। रविवार को 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं जो आखिर में 25 किलोमीटर प्रतिघंटा तक दर्ज की गईं।

तापमान में आई गिरावट

मौसम विभाग का कहना है कि अरब की खाड़ी से चलने वाली हवाओं में नमी होने व मौसम में गर्मी के कारण बारिश हुई। आंधी व पानी से तापमान में कमी दर्ज की गई। रविवार को 3.1 डिग्री की गिरावट के साथ अधिकतम पारा 39.5 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अनुमान है कि सोमवार को भी तापमान में गिरावट रहेगी।

आज टकरा सकता तूफान

वायु तूफान बंगाल की खाड़ी से वापस लौट रहा है। खाड़ी में बने वायु दाब और सिस्टम के कारण हवाओं में नमी है। खाड़ी देशों में निम्नदाब का क्षेत्र बना हुआ है। सोमवार को गुजरात के पोरबंदर तट से वायु तूफान टकराएगा। जिससे सोमवार-मंगलवार को भी आंधी पानी आने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि पूरे प्रदेश में प्री मानसून की दस्तक है। यह मौसम आने वाले दिनों में भी बना रहेगा। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी वैसे-वैसे गुजरात की ओर से आने वालीं हवाओं से बारिश हो रही है। यह आगे भी जारी रहेगी और अगले 15 दिन में मानसून आने की संभावना है।

Posted By: Nai Dunia News Network