ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मौसम में दिन में गर्मी और रात में ठंडक के कारण मौसमी बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। बच्चों से लेकर बड़े तक बीमार होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। इन मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए हालांकि स्वास्थ्य विभाग लाख हिदायतों के बाद भी जिला अस्पताल में कोल्ड ओपीडी चालू नहीं कर सका। उधर, डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से निपटने के लिए निगम का स्वास्थ्य अमला और मलेरिया विभाग सुस्त पड़े हुए हैं।

डेंगू के डंक से जंग शहरवासी अपने स्तर पर लड़ रहे हैं। जिन संवेदनशील स्थानों से डेंगू पॉजिटिव मरीज पाए जा रहे हैं वहां पर दवा का छिड़काव तक विभाग नहीं कर सका, जबकि विभाग का दावा कि शहर के डेढ़ लाख घर की जांच की जा चुकी और सात हजार स्थानों पर लार्वा का विनष्टीकरण किया जा चुका है।

199 पर अटका आंकड़ा-

गुरुवार को 16 डेंगू पॉजिटिव मिलने पर आंकड़ा 199 पर जा पहुंचा। शहर में जिस तेजी से डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं उससे लग रहा है कि अन्य मौसमी बीमारी स्वाइन फ्लू, वायरल फीवर लोगों को परेशान कर रहा है। हालांकि अभी स्वाइन फ्लू डिटेक्ट नहीं हुआ पर उसके लक्षण देखे जाने लगे हैं। पर इन बीमारियों से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई विशेष तैयारी नहीं की गई। जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू वार्ड का ताला तक नहीं खुल सका।

इन स्थानों पर निकले डेंगू के मरीज

पिछले साल जिन स्थानों पर डेंगू के मरीज सर्वाधिक पाए गए थे, उन्हीं स्थानों को संवेदनशील कहा गया था। इन स्थानों पर लगातार मलेरिया व निगम के स्वास्थ्य अमले को मॉनिटरिंग करनी थी। समय समय पर डेंगू लार्वा की जांच के बाद दवा का छिड़काव और फौगिंग की जानी थी। पर कहीं न कहीं कमी रही और उसका खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

नाका चन्द्रबदनी के अभिमन्यु, मुरार की बेबी ट्रिसा, एयर पोर्ट रोड की अनन्या,डीडी नगर के मनोज शर्मा,साधना, मोनिका, तथा शताब्दीपुरम के पुष्पेन्द्र, मुरार के लव,शिवकॉलोनी के रवि, बलवंत नगर के सचिन, भिंड रोड के शिवप्रताप, कुंज विहार के अथर्व, गोला का मंदिर की दीपिका, मुरार के आदित्य और पटेल नगर निवासी मनु सिंघवी डेंगू पॉजिटिव पाए गए।

लगातार काम किया जा रहा है-

संवेदनशील स्थानों में ही नहीं पूरे शहर में लगातार काम किया जा रहा है।यही कारण है कि अभी तक डेंगू 200 का आंकड़ा पार नहीं कर सके। स्टाफ की कमी है पर काम में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। जिन स्थानों पर डेंगू निकले वहां पर भी जांच की जा रही है।- मनोज पाटीदार, मलेरिया अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network