ग्वालियर, नईदुनिया रिपोर्टर। इस माह शहर के शैक्षणिक संस्थानों में लीक से हटकर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के इवेंट होने वाले हैं। जिनके लिए संबंधित संस्थानों ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इनका सीधा फायदा स्टूडेंट्स को मिलेगा। क्योंकि उन्हें ख्यात विशेषज्ञों से रूबरू होने का मौका मिलेगा। इसके अलावा कुछ संस्थानों में एलुमिनाई मीट का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शामिल होने के लिए पासआउट को आमंत्रित किया गया है। जीवाजी यूनिवर्सिटी में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में उद्यमिता मुद्दे और चुनौतियां विषय पर 10 से 12 नवंबर तक यहा नेशनल सेमिनार होगा। इसमें डेयरी प्रॉडक्ट तैयार की मशीनों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। साथ ही स्टूडेंट्स को प्रॉडक्ट तैयार करने के बारे में बताया जाएगा। इसमें देश की ख्यात दुग्ध कंपनियों के विशेषज्ञ शामिल होंगे।

अंतरराष्ट्रीय कॉफ्रेंस

जेयू में ही 21 से 23 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस होगी। जिसका विषय रोल ऑफ स्पेक्ट्रोस्कोपी इन कैमिकल साइंस तय किया गया है। इसमें साउदी अरेबिया, जापान के साथ भारत के अलग-अलग शहरों के विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। वे स्टूडेंट्स से कैमिकल साइंस विषय पर चर्चा भी करेंगे।

1995 बैच के विद्यार्थी होंगे शामिल

आईएचएम की सिल्वर जुबली 16 नवंबर को सेलिब्रेट की जाएगी। जिसमें 1995 बैच के 30 स्टूडेंट शामिल होंगे। वर्तमान में अध्ययनरत स्टूडेंट पासआउट के लिए स्पेशल मेन्यू तैयार करेंगे। कुछ स्टूडेंट ऑस्ट्रेलिया और जापान से होंगे। उन्हें सिटी विजिट भी कराई जाएगी।

एमएलबी स्कूल-

शासकीय कन्या महारानी लक्ष्मीबाई विद्यालय में 16 नवंबर को स्वर्णिम समागम एलुमिनाई मीट का आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्कूल की स्थापना के बाद से जितने स्टूडेंट्स पास आउट हुए हैं उन्हें आमंत्रित किया गया है। कुछ सदस्य इस मीट में अपने परिवार के साथ शामिल होंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket