Gwalior News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। बारिश के मौसम में शहर में पौधरोपण का आयोजन किया जाना है। इसके लिए निगमायुक्त शिवम वर्मा ने बैठक में निर्देश दिए कि शहर में जहां पर जगह है, वहां पर पौधरोपण की तैयारी की जाए। इसके साथ ही बड़े पौधे रोपे जाएं, जिससे उनके जीवित रहने की संख्या अधिक हो सके।

निगमायुक्त ने बैठक में निर्देश दिए कि इस बार औषधी वाले पौधे अधिक रोपे जाएं। साथ ही छायादार एवं फलदार पौधे भी रोपे जाएं। इसके साथ ही पौधों की सुरक्षा का भी पूरा इंतजाम किया जाए। पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी स्थानीय नागरिकों को दी जाए। इसके लिए आमजनों से भी बात की जाए। जिससे पौधों के जीवित रहने की संभावना अधिक रहें। बैठक में अपर आयुक्त संजय मेहता, राजेश श्रीवास्तव, मुकुल गुप्ता, सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

स्पीच देने से पहले शीशे के आगे खड़े होकर करें प्रैक्टिसः जेसीआइ ग्वालियर ने सोमवार को सदस्यों के लिए आनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम रखा, जिसे इफेक्टिंग पब्लिक स्पीकिंग नाम दिया गया। इसमें ट्रेनर के रूप में शिल्पा किंगर मौजूद थीं, जिन्होंने 'प्रभावी भाषण कला विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने सदस्यों से कहा कि जब हम पब्लिक के बीच स्पीच देते हैं तो शरीर में कई परिवर्तन होने लगते हैं। इनमें गले का सूखना, हाथ पैरों का कांपना, घबराहट होना और हथेलियों में पसीना आना आदि शामिल है। यह सब कान्फिडेंस कमजोर होने से होता है। इस समस्या से बचने के लिए हमें शीशे के आगे खड़े होकर प्रैक्टिस करनी चाहिए। स्पीच देते समय स्पीकर को दर्शकों से आइ कांटेक्ट करना चाहिए, लेकिन इससे पहले चुने हुए विषय की तैयारी करनी होगी। इस मौके पर अध्यक्ष रीतेश अग्रवाल, सचिव आनंद शर्मा, जेसीरेटविंग चेयरपर्सन राधिका विजयवर्गीय, मण्डल अध्यक्ष लक्ष्मण शर्मा, मंडल उपाध्यक्ष जेसी अजीत गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष मुकेश जैन, निशा अग्रवाल, दीपांश गुप्ता और हर्षिता अग्रवाल उपस्थित थीं।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags