हाउसिंग बोर्ड आयुक्त ने ली बैठक

Gwalior News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। थाटीपुर पुर्नघनत्वीकरण योजना में 78 बड़े पेड़ों को काटा जाएगा, जबकि 329 पेड़ों को दूसरी जगह उखाड़कर शिफ्ट किया जाएगा। इससे पहले वनविभाग द्वारा कैंसर पहाड़ी पर 800 पौधों का रोपण किया जाएगा। यह बात थाटीपुर पुर्नघनत्वीकरण योजना की समीक्षा बैठक से पूर्व पत्रकाराें से बात करते हुए हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त भरत यादव ने कही। बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री आरके गुप्ता, वनविभाग राजीव कौशल एसडीओ, टीएनसीपी से व्हीके शर्मा, जीडीएस के सीइओ केके गौर मौजूद थे।

आयुक्त हाउसिंग बोर्ड भरत यादव ने बताया कि इस परियोजना में 95 प्रतिशत पेड़ यथावत रहेंगे, इस पूरी परियोजना को ग्रीन बिल्डिंग कोड के आधार पर बनाया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक हरियाली रहे। 150 करोड़ की लागत से 400 मकानों एवं 150 दुकानों का टेण्डर इसी सप्ताह लगाया जाएगा। इसके साथ ही प्रथम फेज में 150 शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सामुदायिक भवन, स्कूल एवं मंदिर का निर्माण होगा। उन्होंने बताया कि यह परियोजना 30 हैक्टेयर क्षेत्र में है, लेकिन प्रथम फेज में 4 हैक्टेयर में निर्माण कार्य किया जाएगा। इसमें सभी वस्तुओं के बाजार आएंगे। इस पूरी परियोजना को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए आयुक्त हाउसिंग बोर्ड भरत यादव ने नगर निगम आयुक्त से कहाकि हाईराइज बिल्डिंग को जल्द से जल्द भवन शाखा से अनुमति दिलाएं। वहीं जीडीए ने कर्मचारियों को आवास उपलब्ध कराने की मंजूरी दी है। वहीं जो लोग किराए के मकान में जाना चाहते हैं उन्हें कलेक्ट्रेट रेट पर किराया दिया जाएगा। वहीं वनविभाग ने जुलाई माह से 800 पौधों को रोपने का आश्वासन दिया है।

बढ़ी कीमत वापस लेने सौंपा ज्ञापन

हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त भरत यादव को दीनदयाल नगर विकास समिति के पदाधिकारियों ने ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मांग की गई है कि मकानाें की कीमतों में वृद्धि की राशि को वापस दिलाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने हाउसिंग बोर्ड में सिंगल विंडो सिस्टम लागू करने पर जल्द ही कार्रवाई का आश्वासन भी दिया। ज्ञापन सौंपने वालों में डॉ. धर्मेन्द्र सक्सेना, डॉ. अरविंद मित्तल, सचिन सहाई, गौरव शर्मा शामिल थे।

स्थानीय लोगों ने सौंपा पेड़ को बचाने ज्ञापन

आयुक्त हाउसिंग बोर्ड भरत यादव को स्थानीय लोगों ने पेड़ों को नहीं काटने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन लेने के बाद आयुक्त ने उन्हें बताया कि मात्र 78 पेड़ काटे जाएंगे, साथ ही 800 पौधे भी रोपे जाएंगे। इसके बाद ज्ञापन सौंपने वाले संतुष्ट नजर आए।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local