Gwalior Panchayat Election voting 2022: ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। ग्वालियर चंबल अंचल में पंचायत चुनाव में भिंड, मुरैना में उपद्रव की घटनाएं हुई हैं। भिंड में जहां फायरिंग का वीडियाे तेजी से इंटरनेट मीडिया पर वायरल हाे रहा है। वहीं मुरैना में सरपंच प्रत्याशी के पति ने कीटनाशक पदार्थ निगल लिया। स्वजन अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां उसकी माैत हाे गई। वहीं मुरैना के अंबाह के माेहनपुरा में दाे गुटाें में बीच संघर्ष हाे गया। पुलिस ने लाठियां चलाकर भीड़ काे खदेड़ दिया। इसके बाद फिर अंबाह के गूंज बधा गांव में हंगामा हुआ और कुछ लाेगाें ने तहसीलदार पर हमला कर दिया। पुलिसकर्मी घायल तहसीलदार काे लेकर अस्पताल पहुंचे। उधर अंबाह के वित्त का पुरा इलाके में भी फायरिंग हुई है, जिसमें कुछ लाेगाें के घायल हाेने की भी खबर है।

मुरैना के अंबाह जनपद के घेर गांव में मतदान का टाइम खत्म हाेने के ठीक पहले गोलियां चल गईं। गोली लगने से एक युवक की मौत की खबर है, जिसका शव मतदान केंद्र के पास से स्वजन व ग्रामीण नहीं उठाने दे रहे हैं। जिससे माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। वित्त का पुरा पंचायत के जयसिंह के पुरा मतदान केंद्र पर भी गाेलियां चल गई हैं। इसी पंचायत के मेहराकी गांवी निवासी अमरीश उर्फ छोटू पुत्र महेश परिहार के हाथ में गोली लगने से घायल हो गया है।

टीकमगढ़ में भी विवादः बुंदेलखंड के टीकमगढ़ के खरगापुर के खरो गांव में फर्जी मतदान को लेकर विवाद की स्थिति बन गई। वहीं निवाड़ी जनपद पंचायत के वार्ड क्रमांक 05 में विनवारा ग्राम के बूथ क्रमांक 79 व 80 पर बूथ कैप्चरिंग की गई। पीठासीन अधिकारी से भी मारपीट की गई। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि मतपेटी लूटने वाले दंबगों को उन्होंने पकड़ा भी, परंतु पुलिस ने ढुलमुल रवैए से वे भागने में कामयाब हो गए। यहां से भाजपा विधायक अनिल जैन की पत्नी निरंजना जैन प्रत्याशी हैं।

जनपद व सरपंच प्रत्याशियाें में विवाद, चली लाठियां, 5 लोग घायलः ग्वालियर जिले के बेलगड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम धोबट में जनपद व सरपंच प्रत्याशी के समर्थक फर्जी वोट डालने काे लेकर आपस में उलझ गए। इसके चलते दोनों पक्षों में लाठियां चल गईं। इस घटना में दोनों पक्षों के 5 लोग घायल हो गए। इसके बाद पुलिस बल ने हंगामे काे शांत कराया और घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक अस्पताल पहुंचाकर उपचार उपलब्ध कराया।

दाेपहर एक बजे तक मतदान की स्थितिः अंचल में चल रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान के प्रतिशत में श्योपुर सबसे आगे हैं और भिंड सबसे पीछे। दोपहर 1 बजे तक श्योपुर में 57.57 फीसद मतदान हुआ है। इसी तरह ग्वालियर में 50.5, टीकमगढ़ में 47 फीसद, दतिया में 55 फीसद, मुरैना में 49 फीसद, शिवपुरी में 57 फीसद मतदान हुआ है। सबसे कम मतदान भिंड में 46.5 फीसद हुआ है। खसबात यह है कि भिंड में ही मतदान के दौरान सबसे अधिक उपद्रव की घटनाएं सामने आई हैं। ग्वालियर, श्योपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी आदि में मतदान शांति से चल रहा है। मुरैना व दतिया में कुछ जगहों पर उपद्रव की घटनाएं सामने आई हैं।

दतिया में भी चली गाेलीः दतिया के ग्राम पंचायत राजपुर के ग्राम बरोदी में बने मतदान केंद्र पर सुबह से मतदान के लिए वाेटरों की कतार लगी थी। इस बीच अचानक वहां दबंगों ने पहुंचकर उत्पात मचा दिया। मतदान के दौरान गोली चलने की आवाज सुनकर मौजूद लोगों में अफरा तफरी मच गई। बताया जाता है कि दबंग मतदान केंद्र में जबरन घुस गए और वहां रखी मतपेटी को उन्होंने तोड़ने की कोशिश की। इतना ही नहीं मतपत्रों को नष्ट करने के लिए मतपेटी में पानी तक भर दिया। मतदान के दौरान मचे उत्पात की खबर मिलते ही मौके पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स और अधिकारी पहुंच गए। इस बीच पुलिस की मतदान केंद्र पर महिलाओं से भी झड़प हो गई। इस घटना के बाद मतदान केंद्र बरोदी में मतदान रुकवाए जाने की खबर है। मौके पर काफी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद रहा।

मुरैना में फर्जी मतदानः मुरैना के जालाेनी गांव में फर्जी मतदान करने आए युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। ये आरोपित राजस्थान से चुनाव को प्रभावित करने के लिए आए थे। इसके अलावा अंबाह के थरा पंचायत में भी मतदान को प्रभावित करने आए एक युवक को हिरासत में लिया गया है। इधर टीकमगढ़ के खरगापुर के खरो गांव में फर्जी मतदान को लेकर विवाद की स्थति बन गई। हालांकि बाद में मामले को संभाल लिया गया। इसके साथ ही सुबह 11 बजे तक ग्वालियर व चंबल संभाग के विभिन्न जिलों में 15 से 20 फीसद के बीच मतदान हुआ है। मतदान में श्योपुर में 16 फीसद, मुरैना में 14 फीसद, भिंड में 15 फीसद, ग्वालियर में 15 फीसद, दतिया में 18 फीसद, शिवपुरी में 16 फीसद के करीब मतदान हुआ है।

सरपंच प्रत्याशी के पति ने कीटनाशक पीकर की आत्महत्याः मुरैना के अंबाह जनपद की रूपहटी ग्राम पंचायत का मामला है। महिला सरपंच प्रत्याशी गुड्डी माहाैर के पति हाेतम सिंह माहाैर कीटनाशक पीकर खुदकुशी कर ली। बताया जाता है कि पंचायत के अन्य दबंग प्रत्याशियों के पतियों ने पत्नी की दावेदारी को खत्म करने और चुनाव में बैठने के लिए उस पर दवाब बनाया था। इस वजह से सरपंच प्रत्याशी के पति ने कीटनाशक पी लिया और उसकी मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इधर ग्वालियर क्षेत्र की घाटीगांव सहित कई पंचायतों में पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की भीड़ लगी रही।

लहार में मारपीटः लहार की लपवाह पंचायत के बूथ क्रमांक 27, 28, 29 और 30 पर सुबह 10 बजे प्रत्याशियों के समर्थकों में जमकर मारपीट हुई। इसके बाद हवाई फायर भी किए गए। इस वजह से मतदान केंद्र पर भगदड़ जैसा माहौल बन गया। बाद में पहुंची पुलिस ने हालातों पर काबू पाया। बात दें कि यहां सामान्य सीट है।

भिंड के मिहाेना में पथरावः मिहोना की असनेहट पंचायत के पोलिंग बूथ क्रमांक 148-149 पर पुलिस टीम पर उपद्रवियों ने पथराव किया है। पथराव में एसआई अमित सिकरवार घायल हो गए उनके सिर में चोट लगी है। फर्जी वोट डालने को लेकर विवाद शुरू हुआ था ।बताया जा रहा है कि पंचायत में पिछड़ा वर्ग की सीट थी। इस दौरान वोटिंग को लेकर दो सरपंच पद के उम्मीदवारों के समर्थक आपस में भिड़ गए और पथराव शुरू कर दिया। इस दौरान एसआई अमित सिकरवार घायल हो गए। मुरैना में मतदान के सुबह के दौर में पुरुषों से आगे महिलाएं रहीं। सुबह 9:00 बजे तक अंबाह ब्लॉक में 12. 72 फीसद पुरुषों ने मतदान किया तो महिलाओं का आंकड़ा 12.78 फीसद रहा। वहीं पोरसा ब्लॉक में 12 फीसद पुरुषों ने मतदान किया तो महिलाओं ने 12.17 फीसद वोट डाले।

पंचायत चुनाव को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह नजर आया। मुरैना के विभिन्न पोलिंग बूथों पर एक साथ गांव की महिलाएं एकत्रित होकर मतदान करने के लिए पहुंची। इसके साथ ही भिंड में भी कड़ी सुरक्षा के बीच लाइन में लगकर लोग मतदान करते देखे गए। हालांकि कहीं से अभी से गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है। भिंड व मुरैना में सुबह से ही मतदान केंद्रोंं पर मतदाताओं की कतार लग गई। इधर टीकमगढ में भी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगी हुई दिखाई दी। ग्‍वाााालिर में बुजुर्ग भी मतदान करते दिखे। ग्‍वालियर व अन्‍य जिलों से भी खबर आ रही थी। पंचायत चुनाव में सभी जगह मतदान केंद्रों पर लाइन लगी हुई थी।

सुबह सात बजते ही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बने पोलिंग बूथों पर मतदान शुरू हो गया। लेकिन इससे पहले प्रत्‍याशियों के प्रतिनिधियों की उपस्‍थति में मॉकपोल किया गया। इसके बाद सात बजे से मतदान शुरू हुआ। ग्‍वालियर के साथ साथ आसपास के जिलों में भिंड, मुरैना, श्‍योपुर, शिवपुरी, दतिया में भी मतदान शुरू हुआा सुबह सुबह से ही लोगों ने वोट देने के लिए लाइन लगा रखी थी। चूंकि पंचायत चुनाव ऐसा होता है कि इसमें मतदान का प्रतिशत काफी ऊंचा जाता है। सुबह से मतदान के लिए लगी लाइन बता रही थी कि पंचायत चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाताओं में कितना उत्साह है। जिले में यह मतदान 846 मतदान केंद्रों पर शुरू हुआ। मतदान केंद्रों पर प्रशासन ने सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए थे। यहां बता दें कि जिले में 263 ग्राम पंचायत हैं। इन पंचायतों में सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य के लिए मतदान हो रहा है। मतदान 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। मतदान के बाद मतदान केन्द्र पर ही मतों की गिनती की जायेगी। उधर मुरैना में भी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगी हुुई थी।

सुबह सात बजते ही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बने पोलिंग बूथों पर मतदान शुरू हो गया। लेकिन इससे पहले प्रत्‍याशियों के प्रतिनिधियों की उपस्‍थति में मॉकपोल किया गया। pic.twitter.com/LGo0c2lBe1

— NaiDunia (@Nai_Dunia) June 25, 2022

जिले में कुल 2277 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में जिले की चारों जनपद पंचायतों में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के लिये कुल 2277 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। इनमें पंच पद के 346 प्रत्याशी, सरपंच के 1322, जनपद पंचायत सदस्य के 458 एवं जिला पंचायत सदस्य के 151 प्रत्याशी शामिल हैं।

जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत में पदों की स्थिति

त्रि-स्तरीय पंचायत व्यवस्था के तहत जिले में कुल 13 जिला पंचायत सदस्यों का निर्वाचन होना है। जनपद पंचायत मुरार, घाटीगांव व डबरा में तीन – तीन एवं भितरवार में जिला पंचायत सदस्य के चार वार्ड हैं। जिले के चारों विकासखण्डों में 25 – 25 वार्ड के मान से जनपद पंचायत सदस्यों के कुल 100 वार्ड हैं। जिले में ग्राम पंचायतों की संख्या 263 है। इस प्रकार कुल 263 ग्राम पंचायत सरपंच निर्वाचित होंगे। जनपद पंचायत मुरार में 65 ग्राम पंचायत, घाटीगांव में 48, डबरा में 68 एवं जनपद पंचायत भितरवार में 62 ग्राम पंचायतें हैं। जिले की सभी ग्राम पंचायतों में पंच पद के लिये वार्डों की संख्या 4518 है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close