Gwalior Planetarium News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। स्मार्ट सिटी द्वारा महाराज बाड़े के पास डिजिटल संग्रहालय बनाया गया है। अब शहरवासी जल्द ही इसी परिसर में बनने वाले तारामंडल को भी देख सकेंगे। तारामंडल का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। जल्द ही इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह ने बताया कि महाराज बाड़ा स्थित गोरखी परिसर में बने डिजिटल संग्रहालय के साथ ही अब शहरवासी जल्द ही आकाशगंगा की सैर कर सकेंगे। संग्रहालय में तारामंडल को बनाने का कार्य पूर्ण हो चुका है और जल्द ही इसमें मुख्य प्रोजेक्टर लगाकर तारामंडल को शहरवासियों के लिए खोल दिया जाएगा। तारामंडल में प्रोजेक्टर के माध्यम से तारामंडल को दिखाया जाएगा और उसमें भ्रमण करने वाले ग्रहों की जानकारी भी दी जाएगी। जहां पर शहरवासी आकाशगंगा के बारे में जान सकेंगे। तारामंडल के माध्यम से शहरवासी खगोलीय घटनाक्रम को डिजिटल फार्म में देखने के साथ-साथ उनके बारे में विस्तृत जानकारी भी ले सकेंगे। तारामंडल में मुख्य भाग के साथ विभिन्न गैलरियां भी बनाई गई हैं। जिनके द्वारा यहां आने वाले सैलानियों को अंतरिक्ष और खगोलीय शास्त्र और इससे जुड़े वैज्ञानिकों के बारे में विस्तार से डिजिटल फार्म में जानने और समझने का मौका मिलेगा।

तारामंडल में पांच कक्षों के माध्यम से सैलानी अंतरिक्ष की जानकारी ले सकेंगे

ब्रह्मांड और सौरमंडल गैलरी: इस गैलरी में ब्रह्मांड के सृजन से लेकर वर्तमान खगोलीय स्थिती को विस्तृत रुप से दर्शाया गया है।

इसरो: इस गैलरी में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा किए गए कार्यों व अनुसंधानों का विवरण दिया गया है। साथ ही इसरो संस्थान की प्रमुख उपलब्धियों को भी डिजिटल माध्यम से दर्शाया गया है।

हॉल ऑफ फेम गैलरी: इस गैलरी में अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले वैज्ञानिकों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

अंतरराष्ट्रीय स्पेस गैलरी: इस गैलरी में वैश्विक स्तर पर किए जा रहे विभिन्न अनुसंधान कार्य व मिशन इत्यादी के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से संबंधित जानकारी को विस्तार पूर्वक दर्शाया गया है।

अंतरिक्ष विज्ञान में भारतीय योगदान गैलरी: इस गैलरी में नक्षत्र, प्राचीन अंतरिक्ष खगोलशास्त्र के भारतीय योगदान और महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags