Gwalior Power Cut News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में हो रही अघोषित कटौती के चलते हाहाकार मचा हुआ है। दिन व रात में कभी भी बिजली गुल रही है, जिससे लोग बेहाल हैं। कटौती की इस पीड़ा के चलते ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने गुरुवार को शहर में लाइनों का निरीक्षण किया। ट्रांसफार्मरों की हालत देखी। उसके बाद रोशनी घर में अधिकारियों की बैठक ली। अधिकारियों की क्लास ली तो उनका जवाब था कि गर्मी बढ़ने से लोड आ गया है। इस वजह से दिक्कत आ रही है। मुरार के सात नंबर चौराहे पर ट्रांसफार्मर बदलने में हुई देरी को लेकर भी नाराजगी जताई।

पिछले चार दिनों से शहर में उमस भरी गर्मी हो रही है। गर्मी से लोग बेहाल हैं। रात 11 बजे के बाद लाइनें फाल्ट हो रही हैं। फाल्ट को तलाशने में कई घंटे लग रहे हैं। कंपू व महाराजबाड़ा क्षेत्र हर रोज बिजली जा रही है। यह क्षेत्र कटौती का हाट स्पाट बना गया है। लोग अधिकारियों को शिकायत कर रहे थे, लेकिन सुनवाई नहीं थी। शिकायतें ऊर्जा मंत्री के पास पहुंचने लगी। ऊर्जा मंत्री ने भोपाल से लौटने के बाद शहर में लाइनों का भ्रमण किया। सात नंबर चौराहे पर ट्रांसफार्मर बदला जा रहा था, वहां के हालात देखे। प्रबंध संचालक से भी फोन बात की। इसके बाद रोशनी घर में बैठक लेने पहुंचे। मुख्य महाप्रबंधक राजीव गुप्ता, सिटी सर्कल के महाप्रबंधक विनोद कटारे, ग्वालियर सर्कल के महाप्रबंधक सुनील खरे सहित उप महाप्रबंधक मौजूद थे। उन्होंने शहर की बिजली व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों से बात की। फाल्ट व ट्रिपिंग के कारण पूछे। अधिकारियों ने फाल्ट व ट्रिपिंग के लिए गर्मी को जिम्मेदार बताया। मंत्री ने कहा कि जितने भी ट्रांसफार्मर ओवर लोड हैं, उनका लोड डायवर्ट किया जाए।

यह हालात बिजली के

- 24 घंटे में शहर में 20 से 22 बड़े फाल्ट आ रहे हैं। 33केवी में फाल्ट आने से एक बड़े इलाके को कटौती का सामना करना पड़ता है। 11 केवी में फाल्ट से इलाका सीमित रहता है। पावर ट्रांसफार्मर भी ट्रिपिंग कर रहे हैं।

- 5 से 7 वितरण ट्रांसफार्मर फेल हो रहे हैं। इन्हें बदलने में कई घंटे लग रहे हैं। इससे लोग परेशान हैं।

बिजली की शिकायत सुनने बनाया काल सेंटर

उपभोक्ताओं को बिजली की शिकायत करने में काफी दिक्कत आ रही है। एफओसी नंबर 0755-2551222 नंबर व्यस्त रहता है। लोगों को अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए घंटो वेटिंग में रहना पड़ता है। फिर भी शिकायत दर्ज नहीं हो रही है। इसके चलते चारों डिवीजन में शिकायत सुनने के लिए अलग-अलग नंबर जारी कर दिए हैं।

सभाग फोन

मध्य 07512448386

पूर्व 9399291058

दक्षिण 9981793742

उत्तर 07512448216

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags