Gwalior Railway News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आने वाले समय में ग्वालियर का रेलवे स्टेशन व मल्लगढ़ा के पास बनने वाले आइएसबीटी के बस स्टैंड से शहर के विकास की झलक देखने को मिलेगी। 240 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन को संवारा जाएगा और 70 करोड़ से बस स्टैंड को। इन दोनों जगहों पर पहुंचने वाले यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इतना ही नहीं बसों की मानीटरिंग करने के लिए परिवहन विभाग कंट्रोल कमांड सेंटर भी खोल रहा है। इससे सड़क मार्ग पर यात्रियों का सफर सुरक्षित हो सकेगा। यह परिवर्तन आपको को 2024 तक देखने को मिलेगा। ग्वालियर रेलवे स्टेशन का डिजाइन फाइनल हो चुका है, जिसका प्रेजेंटेशन व्याइंट साल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड गुड़गांव ने तैयार किया है। नया रेलवे स्टेशन तैयार किया जा रहा है, इसमें यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। नए प्लेटफार्म सहित यात्रियों प्रतीक्षालय भी बेहतर होंगे। वहीं दूसरी ओर बस स्टैंड के लिए हजीरा थाने के पास 32 एकड़ जमीन मिल चुकी है। बस स्टैंड का निर्माण स्मार्ट सिटी कराएगी।

बसों की हो सकेगी निगरानी: परिवहन विभाग बसों में यात्रियों का सफर सुरक्षित करने के लिए निर्भया फंड से कंट्रोल कमांड सेंटर बना रहा है। निर्माण में केंद्र व राज्य शासन ने पैसे दिए हैं। इसका 14 करोड़ की लागत से निर्माण किया जा रहा है। बसों में जीपीएस लगाया जाएगा। कैमरे भी होंगे और पैनिक बटन रहेंगे। यात्रा में दिक्कत होती है तो पैनिक बटन से परिवहन विभाग के कंट्रोल कमांड सेंटर तक पहुंचा जा सकता है।

स्मार्ट सिटी देने जा रहा है आकार आइएसबीटी प्राेजेक्ट काेः शहरी क्षेत्र से बसाें का दबाव कम करने के लिए ट्रिपल आइटीएम के सामने शर्मा फार्म राेड पर इंटर स्टेट बस टर्मिनल बनाया जाएगा। लंबे समय से प्लानिंग में चल रहे प्राेजेक्ट काे अब स्मार्ट सिटी आकार देने जा रहा है। यहां से मप्र, उप्र, राजस्थान व दूसरे राज्य आैर शहराें के लिए बस सेवा मिलेगी। 6.5 हेक्टेयर जमीन पर प्रस्तावित इस बस टर्मिनल के लिए 70 करोड़ रुपये की लागत से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होगा। आइएसबीटी ग्वालियर से भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, गुना के अलावा इटावा, कानपुर, आगरा, धौलपुर, सवाई माधौपुर, करौली, जयपुर, हिंडोन सिटी, सरमथुरा, अजमेर, मथुरा, दिल्ली के रूट पर बसें चलाई जाएंगी।

-बस, टैक्सी एवं अन्य वाहन पार्किंग, पर्यटन विभाग का दफ्तर एवं पर्यटक डेस्क, वेटिंग, क्लाक और पार्सल रूम, रिफ्रेशमेंट रूम, बुक शाप एवं कियोस्क सेंटर आदि की सुविधा मिलेंगी।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags