Gwalior Railway News: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गर्मी की छुट्टियों में ट्रेन से ठंडी जगहों या लंबी दूरी की यात्रा करने का मन बनाकर आरक्षण कराने पहुंच रहे लोग निराश हो रहे हैं। इसका कारण है कि अधिकतर लंबी दूरी की ट्रेनों में आगामी 25 दिनों तक यानी जून माह के पहले सप्ताह तक वेटिंग और नो-रूम की स्थिति है। स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं, वहीं शादी का सीजन भी चल रहा है। इसके चलते ट्रेनों की सभी श्रेणियों में बर्थों के लिए मारामारी की स्थिति है। ग्वालियर से जम्मू-कटरा, हरिद्वार व ऋषिकेश जाने वाली ज्यादातर ट्रेनों में अगले 25 दिनों तक बर्थ फुल हो गई हैं। इन ट्रेनों में वेटिंग भी 100 से अधिक चल रही है।

मई में कई राज्यों के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां हो गई हैं। अक्सर छुट्टियों में लोग राज्य के विभिन्न पर्यटन एवं धार्मिक स्थलों में घूमने जाते हैं। इस बार भी हजारों की संख्या में दूसरे राज्यों से श्रद्धालु माता वैष्णो देवी, पुरी, शिर्डी के दर्शन के अलावा कई पर्यटक शिमला, मुंबई व गोवा का रुख कर रहे हैं। ग्वालियर स्टेशन पर ट्रेनों का आपातकालीन कोटा बढ़ाने की मांग की जा रही है, ताकि यात्री इस कोटे के लिए आवेदन कर कंफर्म टिकट पर सफर कर सकें। हालांकि रेलवे द्वारा इस मामले का रिव्यू किया जा रहा है।

वापसी में नहीं मिल रहे कंफर्म टिकट, तत्काल का सहाराः जाे लोग ग्वालियर से लंबी दूरी के शहरों के लिए रवाना हुए हैं, उन्हें वापसी में तत्काल टिकट का ही सहारा लेना पड़ रहा है। दो साल तक लोग कोविड के चलते घरों में कैद रहे. इसलिए गर्मी की छुट्टियों में बाहर जाने वालों की संख्या बढ़ गई है। ज्यादातर यात्री थर्ड और सेकंड एसी की बर्थों की मांग कर रहे हैं। ऐसे में टिकट दलाल भी सक्रिय हाे गए हैं, जिनकी राेकथाम के लिए आरपीएफ भी लगातार रेलवे स्टेशन पर निगरानी कर रहा है।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close