Gwalior RTO News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। आमखो बस स्टैंड से कंपू थाने की ओर जाने वाली सड़क की खुदाई होने से कंपू आरटीओ पर फिटनेस का कार्य बंद हो गया है। टेबलेट के माध्यम से झांसी रोड पर फिटनेस की व्यवस्था की गई है, लेकिन यहां पर टेबलेट से फिटनेस के लिए कर्मचारी नहीं पहुंच रहे हैं। इस कारण दिनभर इंतजार के बाद वाहन चालक निराश होकर लौट रहे हैं। दो दिन से ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। मंगलवार को भी कोई नहीं पहुंचा तो शाम को गाड़ियां वापस चली गईं।

कोरोना संक्रमण के चलते केंद्र सरकार ने फिटनेस सहित अन्य दस्तावेजों में छूट दी थी, जो पुराने दस्तावेज थे, उन्हें 30 सितंबर तक मान्य किया जा रहा है। यदि 30 सिंतबर के बाद बिना फिटनेस के वाहन चलाया तो जुर्माने की कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इसको लेकर छोटे व बड़े कामर्शियल वाहन फिटनेस के लिए आने लगे हैं, लेकिन इनकी फिटनेस नहीं हो पा रही है। एक बार गाड़ी फिटनेस के लिए आती है तो उसका पूरा दिन खराब होता है। फिटनेस के लिए वाहन मालिक को नुकसान उठाना पड़ रहा है। एक बार फिटनेस कराने पर सर्टिफिकेट 6 महीने तक मान्य रहता है।

इन दस्तावेजों को माना है वेलिड

-30 सितंबर तक फिटनेस, परमिट, टैक्स रसीद को वेलिड माना है। इन तीन दस्तावेजों के आधार पर वाणिज्यिक वाहनों पर कार्रवाई नहीं की जाएगी। इस आदेश से वाहन मालिक चिंता मुक्त थे।

- 30 सितंबर नजदीक आने पर लोड बढ़ रहा है। छोटे से लेकर भारी वाहन फिटनेस के लिए आने लगे हैं। आरटीओ में दस्तावेजों को पूरा करा रहे हैं।

ऐसे होती है फिटनेस

वैसे फिटनेस के लिए गाड़ी चलाकर देखना चाहिए, लेकिन गाड़ी की चेकिंग करने वाले निरीक्षकों के पद खाली हैं। कैमरे के भरोसे फिटनेस हो रही है। विभाग के कर्मचारी टेबलेट के माध्यम से गाड़ी का फोटो खींचते हैं, उन्हें सर्वर में लोड कर देते हैं। जानकारी भरने के बाद फिटनेस सर्टिफिकेट जारी हो जाता है।

इनका कहना है

- झांसी रोड पर फिटनेस की व्यवस्था की गई है। यह आगामी आदेश तक रहेगा। 30 सितंबर दूर है। इस कारण ज्यादा लोग नहीं आ रहे हैं।

एसपीएस चौहान, आरटीओ

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local