Gwalior UNESCO News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। यूनेस्को द्वारा हेरिटेज अर्बन लैंडस्केप योजना को 2011 में लागू किया गया। यूनेस्को की टीम ने 2011 के बाद साउथ एशिया के कई देश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, मालदीप व भारत में कई जगह भ्रमण किया और वहां के हेरिटेज को देखा। इसके बाद ग्वालियर का चयन हिस्टोरिक अर्बन लैंडस्केप डेवलपमेंट के लिए किया गया है। इस कार्य के लिए यहां पर कई चीजों को देखा गया, जिसमें ग्वालियर से कनेक्टिविटी, विदेशों से ग्वालियर का समझौता (ग्वालियर का बेल्जियम के साथ पूर्व में हुआ समझौता), और स्मार्ट सिटी द्वारा हेरिटेज को संरक्षित रखते हुए किए जा रहे कार्य शामिल हैं।

यूनेस्को के सलाहकार निशांत उपाध्याय ने बताया कि 2011 से साउथ एशिया के देशों का सर्वे किया गया। जिसमें हिस्टोरिक अर्बन लैंडस्केप डेवलपमेंट की संभावनाओं को तलाशा गया, लेकिन वहां पर कुछ न कुछ कमी सामने आने के बाद उनका चयन नहीं हो सका, जबकि ग्वालियर के हेरिटेज को काफी समय से देखा जा रहा था। इसके साथ ही ग्वालियर में स्मार्ट सिटी की थीम को भी देखा गया। स्मार्ट सिटी के कार्यों की थीम भी हेरिटेज को संरक्षित रखते हुए ग्वालियर का विकास करना है। ग्वालियर में स्मार्ट सिटी द्वारा किए जा रहे विकास एवं शासन की योजनाओं के चलते हिस्टोरिक अर्बन लैंडस्केप डेवलपमेंट आसानी से हो सकेगा।

यह रहेंगे यूनेस्को के कार्यक्रमः 27-28 जुलाई को यूनेस्को की टीम दौरा करेगी। इस दौरान वह हेरिटेज स्थानों का निरीक्षण करेगी। साथ ही विस्तार से हेरिटेज व विकास से जुड़े विभागों के साथ चर्चा करेगी। इसके बाद अगस्त में हिस्टोरिकल एंड आर्काइवल रीसर्च होगा। जिसमें पुरातत्व सर्वे किया जाएगा। साथ ही पुरातत्व के स्थानों का निरीक्षण किया जाएगा। जानकारी एकत्रित कर मौखिक रूप के इतिहास को दर्ज किया जाएगा। सितंबर में साइटों का सर्वे किया जाएगा और उनके सैंपल लिए जाएंगे। सितंबर से दिसंबर तक अर्बन स्थानीय विभागों से चर्चा करेगा, जिसमें स्मार्ट सिटी, नगर निगम, पुरातत्व विभाग, पर्यटन विभाग आदि शामिल रहेंगे। इसके साथ ही साइट मैपिंग एवं ऐतिहासिक क्षेत्रों की अर्बन मैपिंग भी की जाएगी। जनवरी-फरवरी 2022 में प्राथमिक ड्राफ्ट तैयार होगा। साथ ही कार्यशाला होगी एवं पुराने कार्यों का रिव्यू किया जाएगा। मार्च 2022 में अर्बन फ्रेमवर्क को एकिकृत किया जाएगा। मई में रिपोर्ट का प्रकाशन एवं उसका पब्लिक लांच किया जाएगा।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags