Gwalior Unlock 3.0: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना की दूसरी लहर का भीषण संकट अब कम होता दिखाई दे रहा है। ऐसे में प्रशासन ने भी आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के लिए बाजारों को रात आठ बजे तक खोलने की मंजूरी दे दी है। शाम पांच बजे दुकान बंद करने की बाध्यता से मुक्त होने के कारण व्यापारियों ने राहत की सांस ली है। हालांकि लापरवाही का दौर लगातार बरकरार है। बुधवार को शहर के बाजार रात आठ बजे तक खुले, ऐसे में धूप कम होते ही बाजारों में भीड़ बढ़ना तेजी से शुरू हो गई। व्यापारियाें के मुताबिक ग्राहकी में भी काफी इजाफा हुआ है। व्यापारियों का कहना है कि बीते कई दिनों से ग्राहकों की आवश्यक खरीदारी लंबित थी। तेज गर्मी के कारण लोग बाजार नहीं आ रहे थे, उन्होंने बुधवार को जमकर खरीदारी की। शहर के मॉल भी पूरे दो महीने बाद खुले। ऐसे में मॉल के दुकानदार आदेश मिलते ही तुरंत अपनी दुकान पर पहुंच गए और अपनी दुकानों की सफाई शुरू कर दी।

इन गतिविधियों पर रहेगा प्रतिबंधः

-सभी तरह के सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन व मेले इत्यादि जिनमें जनसमूह जमा होता है। स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक, प्रशिक्षण व कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे।

-समस्त सिनेमाघर, थियेटर व स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। सभी धार्मिक व पूजा स्थल खुल सकेंगे, लेकिन एक समय में छह से अधिक श्रृद्धालु (पुजारी, इमाम, पादरी व ग्रंथी आदि सहित) उपस्थित नहीं रह सकेंगे। समस्त पूजाघर परिसर में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।

-विवाह समारोहों में दोनों पक्षों को मिलाकर अधिकतम 50 लोगों की उपस्थिति की ही अनुमति संबंधित एसडीएम द्वारा दी जा सकेगी। शादी विवाह में शामिल होने वाले लोगों की सूची विवाह से पूर्व संबंधित एसडीएम को अनिवार्यत: देनी होगी।

-अधिकतम 10 लोगों के साथ अंतिम संस्कार की अनुमति रहेगी। समस्त नगरीय क्षेत्रों में प्रत्येक रविवार को जनता कर्फ्यू रहेगा, जो शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक प्रभावी रहेगा।

-समस्त नगरीय क्षेत्रों में प्रतिदिन रात्रि 10 बजे से प्रात: 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। रूल ऑफ सिक्स (अनुमति प्राप्त) गतिविधियों के अलावा किसी भी स्थान पर छह से अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा।

वर्जन-

8 बजे तक दुकानें खोलकर व्यापारी खुश हैं, व्यापार में भी इजाफा हुआ है। यदि करोना संक्रमण की दर नियंत्रित रहती है, तो रात 10 बजे तक खोलने की मांग की जाएगी।

डा. प्रवीण अग्रवाल, मानसेवी सचिव, चैंबर

वर्जन-

मॉल खोलने संबंधी आदेश मिलते ही करीब 2.30 बजे दुकानें खोलने व्यापारी आ गए। पहले दिन उन्होंने प्रमुखता से अपनी दुकानों की सफाई की।

कमल कुशवाह, मार्केटिंग मैनेजर, डीडी मॉल

वर्जन-

8 बजे तक दुकान खोलने के फैसले से व्यापारियों में खुशी है, लेकिन व्यापारियों समेत शहरवासियों को आचार संहिता बनाना होगी। इतने लोगों की मौत कोरोना से हुई है, सबक लेना चाहिए।

भूपेंद्र जैन, प्रदेशाध्यक्ष, कैट

वर्जन-

दो महीने बाद व्यापारी को दुकानें ठीक से चलाने, 8 बजे तक खोलने का मौका मिला है। सभी व्यापारी बहुत खुश हैं, खरीदारी में भी इजाफा हुआ है।

संदीप वैश्य, अध्यक्ष, टोपी बाजार

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags