Gwalior Vaccination News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए स्लॉट बुक करना एक बड़ी चुनौती बन गया है।स्वास्थ्य विभाग स्लॉट खोलने का समय शाम पांच से रात आठ बजे के बीच बता रहा है, जबकि हकीकत में स्वास्थ्य विभाग अपने चहेतों या फिर वीआइपी के लिए किसी भी समय स्लॉट खोलकर बुकिंग करवा रहा है। 12 मई के टीकाकरण के लिए बुकिंग सोमवार से शुरू की गई। सोमवार को जीआरएमसी, जीवायएमसी, लधेड़ी सहित अन्य केंद्राें पर स्लॉट बुकिंग के लिए खोले गए थे। इतना ही नहीं स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि हर दिन शाम को ही स्लॉट बुक करने के लिए खोले जा रहे हैं। मंगलवार को इसकी हकीकत सामने आ गई। बुधवार के लिए स्लॉट दोपहर एक बजे खोल दिया गया। यह स्लॉट कुछ चुनिंदा लोगों के लिए खोला गया था। इस कारण वह पलक झपकते ही बुक हो गया। इधर युवा शाम पांच बजे से इस इंतजार में बैठे रहे कि उनके लिए स्लॉट अब खुलेंगे। शाम पांच बजे से पहले ही पांच स्लॉट खोलकर बुकिंग करा दी गई। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारी इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं। बाकी के केंद्रों के लिए स्लॉट साढ़े पांच बजे के बाद खोले गए। स्वास्थ्य विभाग की यह कारगुजारी युवाओं को नागवार गुजर रही है।

33 केंद्रों पर 3330 युवाओं को मिलेगी संजीवनीः बुधवार को युवाओं के लिए जिले में 33 केंद्र बनाए गए हैं। हर केंद्र पर 100 युवाओं का टीकाकरण किया जाएगा, जो केंद्र बढ़ाए गए हैं, उनका स्लॉट रात 10 बजे के बाद खोला गया। गुरुवार को युवाओं को टीकाकरण का लाभ मिलेगा या नहीं, इसका पता बुधवार की शाम वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से चलेगा। इन 33 केंद्रों में से 11 पर कोविशील्ड व 22 पर को-वैक्सीन लगाई जाएगी।

52 केंद्रों पर 45 से अधिक उम्र को मिलेगा लाभः जिले में 52 केंद्र 45 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए बनाए गए हैं। इन 52 केंद्रों पर 45 वर्ष से अधिक उम्र, स्वास्थ्य वर्कर, फ्रंटलाइन वर्करों को पहला व दूसरा डोज लगाया जाएगा।

746 लोगों को लगा टीकाः मंगलवार को 1200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। पर 746 लोग ही टीका लगवाने के लिए पहुंचे। जिसमें 45 से 59 वर्ष के 182 लोगों ने पहला व 404 लोगों ने दूसरा डोज लगवाया। 60 वर्ष से अधिक उम्र के 23 बुजुर्गों ने पहला व 216 बुजुर्गों ने दूसरा डोज लगवाया। इसके अलावा स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन वर्करों ने भी टीकाकरण कराया।

वीआइपी के कहने पर खुले रात में स्लॉटः रात साढ़े दस बजे से एजी ऑफिस, न्यू हाई कोर्ट, एयरफोर्स, आर्मी स्कूल के स्लॉट खोले गए, जबकि नोडल अधिकारी का कहना था कि शाम पांच से आठ बजे तक खुलेगा। जिन स्थानों पर यह केंद्र बने हैं इन केंद्रों के स्लॉट वहां के अफसरों के कहने पर खोले गए, जो कि युवाओं के साथ एक तरह से छल किया जा रहा है।

वर्जन-

शाम पांच बजे के बाद बचे हुए स्लॉट खोले गए। दिन में कोई स्लॉट नहीं खोला गया। यह किसी ने गलत अफवाह उड़ाई है। शाम पांच बजे के बाद ही स्लॉट खोलने का समय निर्धारित किया गया है। बुधवार को कुल 85 स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें 33 केंद्रों पर युवाओं को टीका लगेगा।

डा.रामकुमार गुप्ता, नोडल अधिकारी टीकाकरण

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags