Gwalior Vaccination News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। पुणे से कोवीशील्ड वैक्सीन के एक लाख डोज सीएमएचओ स्टोर में पहुंच चुके हैं। रविवार को टीकाकरण का महोत्सव 117 केंद्रो पर शुरू किया गया। जहां पर 12541 लोगों ने कोरेाना वैक्सीन का टीका लगवाया। सोमवार से महोत्सव को सफल बनाने के लिए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग रणनीति बनाकर काम करेगा और घर घर से लोगों केा बुलाकर टीकाकरण कराएगा। इसके लिए आशा, एएनएम, आंगनवाड़ी, पटरवारी ,ग्राम पंचायत सचिव सभी की ड्यूटी लगाई गई है। टीकाकरण को सफल बनाने के लिए यह चार दिन का अभियान चलाया जा रहा है जिसमें जिले के एक लाख लोगों का टीकाकरण किया जाना है। जिसके लिए केंद्रांे की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

117 केंद्रों पर हुआ टीकाकरण-

रविवार को टीकाकरण महोत्सव की शस्र्आत 117 केंद्रांे से की गई। इन केंद्रों पर कोवीशील्ड वैक्सीन का टीका लगाया गया। रविवार को केंद्रों पर भीड़ कम देखी गई। जबकि पिछले दिनों सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण को लेकर बुजुर्गो की जमकर भीड़ हो रही थी। पर प्रशासनिक अफसरों का कहना है सोमवार से अभियान तेज किया जाएगा। इसके लिए रणनीति बना ली गई है और वैक्सीन भी उपलब्ध हो चुकी है। हालांकि जो एक लाख डोज पुणे से आए हैं उसमें को-वैक्सीन नहीं आई है। इसलिए को-वैक्सीन का दूसरा डोज का टीकाकरण फिलहाल नहीं किया जा रहा है।

1241 लोगों को मिला लाभ-

रविवार को सभी 117 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। जिसमें निजी व सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण अभ्ाियान चलाया गया। कुछ निजी अस्पताल में आज भी खाता नहीं खुला जबकि अन्य निजी अस्पतालों में टीकाकरण कराने वाले कम लोग पहुंचे। जबकि सरकारी सिविल अस्पताल हजीरा में सबसे अधिक 700 लोगों ने टीका लगवाया। इसके चेंबर ऑफ कॉमर्स में 740, जीवाजी क्लब में 300, जेएएच में 547 लोगों ने टीकाकरण कराया। जिला अस्पताल के अलावा थाटीपुर व शहर के अन्य उप स्वास्थ्य केंद्रों सहित ग्रामीण के उप स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण किया गया।

आज लगेगा 25 हजार लोगों को टीका-

सोमवार को 25 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 150 से अधिक की गई है।स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। को-वैक्सीन का डोज अगले दो दिन में उपलब्ध्ा होगा। इसके बाद ही को-वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा।

वर्जन'

रविवार को टीकाकरण अभियान धीमा रहा है। पर सोमवार की तैयारियां की गई और वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य भी 25 हजार से लोगों से अधिक का रखा गया है। इसके लिए घ्ार घर संपर्क कर टीकाकरण को बढ़ावा दिया जाएगा।

डा.मनीष शर्मा, सीएमएचओ

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags