Gwalior Vaccination News: ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। गुरुवार को सुबह से हो रही बारिश के असर कोरोना को रोकने के लिए लगाई जा रही वैक्सीन पर भी देखने को मिला। गुरुवार को कोरोना के 32610 डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन इसके विपरीत 23305 लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई। इसमें 17525 प्रथम डोज लगाए गए जबकि 5780 सैकण्ड डोज लगाए गए। सुबह बारिश के कारण लोग कम संख्या में वैक्सीनेशन केंद्रों पर पहुंचे। लेकिन दोपहर में बारिश बंद होने के कारण लोगों की वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ बढना प्रारंभ हो गई थी।

कोरोना की महामारी को रोकने के लिए वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसके चलते गुरुवार को 99 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए थे। लेकिन सुबह से गुरुवार को रिमझिम बारिश हो रही थी। इसके चलते लोग वैक्सीनेशन सेंटरों पर कम तादाद में पहुंचे। मुरार जिला अस्पताल में सुबह लगभग खाली रहा। लेकिन दोपहर 12 बजे के बाद जिला चिकित्सालय मुरार में वैक्सीनेशन के लिए भीड होना प्रारंभ हो गई थी। यहीं हाल चेंबर ऑफ कॉमर्स पर रहा। गुरुवार को 18 से 45 साल के 12365 युवाओं ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई, जबकि 1359 युवाओं ने दूसरा डोज लगवाया। इसी प्रकार 45 से 60 साल के 4635 लोगों ने पहला डोज लगवाया। जबकि 3973 लोगों ने दूसरा डोज लगवाया। इसी प्रकार 60 से अधिक आयु के 525 लोगों ने पहला जबकि 430 लोगों ने दूसरा डोज लगवाया।

मुरार में लगी लंबी कतार

दोपहर में मुरार जिला चिकित्सालय में वैक्सीनेशन के लिए लंबी कतार लग गई। इसके चलते वहां पर लोगों में धक्का मुक्की भी होती रही। इस दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं किया गया। लोग एक दूसरे से सटकर खड़े हुए थे।

दो डोज लगाने की चलती रही चर्चा

मुरार जिला चिकित्सालय में एक व्यक्ति को जल्दबाजी में दो डोज नर्स द्वारा लगा दिए जाने की चर्चा भी चलती रही। लोगों में चर्चा थी कि दो डाेज लग जाने के बाद व्यक्ति ने वहां पर हंगामा भी किया।

शुक्रवार को 15 केंद्रों पर होगा 6900 लोगों को टीकाकरण

शुक्रवार को शासन ने 15 केंद्रों पर 6900 लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। इसमें कोवैक्सीन का 1000 लाेगों को दूसरा डोज दिया जाएगा, जबकि 5300 लोगों को कोविशील्ड का प्रथम व दूसरा डोज लगेगा। इसी प्रकार 600 जीआर मेडिकल कॉलेज, मुरार जिला चिकित्सालय, बिरला नगर डिस्पेंसरी, मोहना सिविल हॉस्पीटल, हस्तिनापुर डिस्पेंसरी, भितरवार सिविल हॉस्पीटल में प्रेगेंनेंट महिलाओं को डोज लगाया जाएगा।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local