Gwalior Vaccination News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए प्रयास कर रहा है। रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर आने जाने वाले यात्रियों से टीकाकरण के बारे में जानकारी मांगी जा रही है, जो भी बिना टीका के मिलता है, उसे टीका लगाया जा रहा है। हालांकि रेलवे स्टेशन पर टीका लगाने को लेकर यात्रियों के साथ जो व्यवहार टीम द्वारा अपनाया जा रहा है, उसको लेकर रेलवे अधिकारियों से भी शिकायत हो चुकी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम अपने व्यवहार में सुधार नहीं कर रही है। यात्री थके हारे आते हैं और उनके पास प्रमाण पत्र न होने पर उन्हें तब तक रोक कर रखा जा रहा है, जब तक कि इंटरनेट पर उनका प्रमाण पत्र न देख लिया जाए। इस कारण से यात्रियों को परेशानी भी होती है।

पहले व दूसरे डोज के लिए चार लाख लोगों का इंतजारः पहला व दूसरा डोज लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर चार लाख लोगों का इंतजार किया जा रहा है। दो लाख लोग तो वह हैं जो अभी पहले डोज से वंचित रह गए हैं, जबकि दो लाख लोग ऐसे हैं जिनका दूसरा डोज लगने का समय पूरा हो चुका है। इसके बाद भी बुधवार को महज 11 हजार लोगों को ही टीकाकरण का लाभ मिल सका। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि दो लाख लोग जो टीका से वंचित हैं, उनकी जानकारी एकत्रित की जा रही है। गुरुवार को 33500 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

11800 को लगा टीका: बुधवार को 237 केंद्रों पर 33200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था, पर महज 11828 लोगों को ही टीका का लाभ मिला। जिसमें पहला डोज लगवाने वालों की संख्या 5008 और दूसरा डोज लगवाने वालों की संख्या 6820 है। 60 साल से अधिक उम्र के 69 ने पहला और 71 ने दूसरा डेाज लगवाया, जबकि 45 से 59 वर्ष के बीच के 811 ने पहला व 1213 ने दूसरे डोज का टीका लगवाया।

वर्जन-

दूसरा डोज लगवाने का जिन लोगों का समय पूरा हो चुका है वह भी उतनी तादाद में टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं। जो लोग वंचित हैं, उनकी जानकारी एकत्रित की जा रही है। इसी तरह से दूसरा डोज लगवाएं, इसके लिए फोन व मैसेज से सूचना भेजी जा रही है।

डा.रामकुमार गुप्ता, टीकाकरण अधिकारी

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local