Gwalior Vaccination News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। 18 से अधिक आयु वर्ग वाले युवाओं के वैक्सीनेशन का कार्य शनिवार काे 14 केंद्रों पर शुरू हुआ। युवाओं के लिए आरक्षित इन केंद्रों पर 1490 युवाओं को टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही जिले में 88 स्थानों पर बुजुर्गाे का टीकाकरण किया जा रहा है। इस दौरान कोवैक्सीन एवं कोविशील्ड दोनों प्रकार की वैक्सीन के डोज लगाए जाएंगे।

जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के युवाआें के लिए शनिवार को पंडित दीनदयाल लधेड़ी सिविल डिस्पेंसरी, चैंबर आफ कामर्स, जीआर मेडिकल कालेज जेएएच, जीवाजी क्लब, जीवायएमसी क्लब, हेमसिंह की परेड सिविल डिस्पेंसरी, चांदपुर, जीवाजी विश्वविद्यालय, सिविल अस्पताल हजीरा, जनकगंज सिविल डिस्पेंसरी, निम्बाजी की खोह लक्ष्मीगंज डिस्पेंसरी एवं डबरा सिविल अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरू हुआ। प्रत्येक केंद्र के लिए टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें जेएएच में 190 युवाओं को वैक्सीन लगाई जाना है। इसके अलावा बुजुर्गों के लिए 6580 कोविशील्ड एवं 780 कोवैक्सीन के डोज लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

914 लोगों ने लगवाया टीका: टीकाकरण अभियान के तहत शुक्रवार को 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले 914 लोगों को चार केंद्रों पर वैक्सीन लगाई गई। इसमें 264 लोगों ने पहला डोज, जबकि 650 लोगों ने दूसरा डोज लगवाया।

सलाह: खाली पेट नहीं लगवाएं वैक्सीनः नाश्ता करने के बाद ही वैक्सीन लगवाएं। यदि पहले कोरोना हुआ है तो उसके चार से छह सप्ताह बाद ही वैक्सीन लगवाएं। जुकाम-खांसी, बुखार हो तो टीका नहीं लगवाएं। यदि किसी बीमारी की पहले से दवा ले रहे हैं तो डॉक्टर को उसके बारे में जरूर बताएं। वैक्सीन लगवाने के एक-दो दिन बाद हल्का बुखार या सुई लगने की जगह पर लाली या दर्द हो सकता है। इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। यदि फिर भी कोई समस्या आए तो हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल कर सकते हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशनः वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनने के लिए लिंक पर क्लिक करें। वहां मोबाइल नंबर दर्ज कर गेट ओटीपी पर क्लिक करें। मोबाइल पर आए ओटीपी को सब्मिट करते हुए नया पेज खुलेगा, इस पर अपनी डिटेल भरें। इसके बाद कोई एक विकल्प चुनकर आइडी नंबर डालें। फिर नाम, जेंडर और जन्मतिथि भरें। अब वैक्सीनेशन सेंटर चुनने का विकल्प आएगा। सेंटर चुनने के बाद सुविधानुसार स्लॉट चुन सकते हैं। इसके बाद जब एसएमएस आए तब वैक्सीन लगवाने चयनित केंद्र पर जाएं।

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags