Gwalior Vaccination News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। यह कैसा टीकाकरण कि टीका लगवाया नहीं और मोबाइल पर टीका लगने का मैसेज आ गया। यही नहीं टीकाकरण का सर्टीफिकेट भी जारी हो गया। जिसकी शिकायत सीएमएचओ कार्यालय में की गई तो अब अफसर इसे टेक्नीकल फोल्ट बता रहे हैं। थाटीपुर विवेक नगर के रहने वाले आशीष सुमन ने सीएमएचओ कार्यालय में बीते रोज शिकायती आवेदन दिया। जिसमें उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी गर्भवती है और उन्हें मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराना है। इसलिए महाभियान के दिन बीएलओ को फोन पर टीका लगवाने के लिए इंकार कर दिया था। पर मोबाइल पर देखा तो उसमें टीका लगने का मैसेज पड़ा हुआ था और सर्टीफिकेट भी जारी कर दिया। जबकि मेरे द्वारा न तो टीका लगवाया और न हीं किसी को आधार कार्ड दिया और फिर भी टीका करण हो गया। आशीष का कहना है कि इस पर टीकाकरण के नोडल अधिकारी का डा रामकुमार गुप्ता का कहना है कि टीकाकरण बढ़ाने का दबाव था। इसलिए हो सकता है कि कहीं पर टेक्नीकल प्रोब्लम हुई हो पर आपको जब भी टीका लगवाना हो तो आप मुझे सूचना दें मैं टीका लगवाऊंगा। फिर भी कहां गलती हुई इसकी जांच भी कराउंगा। आशीष के अलावा और भी शिकायतें सीएमएचओ कार्यालय तक पहुंची जिन्हें बिना टीका लगवाए टीका लगने का मैसेज पहुंचा है। यह कारनामा कुछ कोरोना की सैंपलिंग की तरह ही हुआ है जहां पर बिना सैंपलिंग के लोगों पर कोरोना की जांच के मैसेज पहुंचे हैं।

इन्हें भी बिना लगवाए लग गया टीका

पीएचई कॉलोनी के अदिति ने शिकायत है कि उन्होंने पहला डोज तो लगवा लिया था पर दूसरा डोज लगवाने के लिए जब 10 सितंबर को संजीवनी क्लीनिक पीएचई कॉलोनी में पहुंचे तो वहां पर दूसरा टीका नहीं लग सका था। लेकिन महाभियान के दौरान उन्हें मैसेज आया कि दूसरा टीका भी लग गया जबकि वह टीका लगवाने के लिए कहीं गई ही नहीं।

सैंपलिंग का फर्जीवाड़े की याद दिलाता टीकाकरण

कोरोना सैंपलिंग की जांच में पिछले तीन माह से लगातार फर्जीवाड़ा हो रहा है। शुरू में बिना जांच के ही लोगों के मोबाइल पर कोरोना की जांच का मैसेज पहुंचना शुरू हो गया था। जब फर्जीवाड़ा पकड़ में आया तो सैंपल लिया गया पर दो पद्दति से जांच रिपोर्ट जारी की जाने लगी। जब इसका खुलासा हुआ तो दिखावे की सैंपलिंग करना शुरू कर दिया जो अभी भी जारी है। जिस तरह से बिना सैंपल दिए जांच हो गई थी ठीक उसी तरह से बिना टीकाकरण के टीका लगे हैं जो सैंपलिंग फर्जीवाड़े की याद को ताजा कर रहा है।

आज 50 हजार को लगेगा टीका

सोमवार को टीकाकरण का लक्ष्य 50 हजार से अधिक लोगों केा लगाने का रखा गया है। यह लक्ष्य करीब 300 टीकाकरण केंद्र पर टीका लगाकर पूरा किया जाएगा। अगले एक सप्ताह में दो लाख लोगों को पहला डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही 11 लाख लोगों को दूसरा डोज लगाए जाना अभी शेष है।

इनका कहना है-

बिना टीका लगाए टीका नहीं लग सकता। टेक्नीकल प्रोब्लम रही होगी जिस कारण से मैसेज व सर्टीफिकेट जारी हुआ है मैं इस मामले को दिखवाता हूं और पूरी जांच पड़ताल भी कराता हूं। आखिर यह समस्या क्यों रहीं और जिसके साथ यह घटना हुई उससे भी बात कर पूरा मामला लेता हूं।

डा रामकुमार गुप्ता, टीकाकरण अधिकारी

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local