- आज छाएंगे बादल, कल से बूंदाबांदी के आसार

Gwalior Weather News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर के मौसम में अब बदलाव होने लगा है। रात का तापमान सामान्य से 1.7 डिसे कम रहा। इससे रात में गुलाबी ठंड का अहसास हुआ। दिन का भी तापमान सामान्य से नीचे आने से गर्मी कम हो गई है। गर्मी घटने शहर में बिजली खपत में गिरवाट आई है। भीषण गर्मी से राहत की सांस ली है। मौसम विभाग के अनुसार 15 अक्टूबर को बादल छा सकते हैं, लेकिन 16 अक्टूबर को बूंदाबांदी की संभावना है, लेकिन 17 से 18 अक्टूबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंधी चल सकती है। मानसून बाद की यह पहली बारिश होगी।

पिछले दो दिन से उत्तर पश्चिम हवा चल रही है। इस हवा की वजह से मौसम में ठंडक आना शुरू हो गई है। तापमान सामान्य से नीचे आ गए हैं। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 17.5 डिसे रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 1.7 डिसे कम रहा। प्रदेश में जो पांच जिले सबसे ज्यादा ठंडे रहे,उसमें ग्वालियर का नाम शामिल है। अधिकतम तापमान 34.1 डिसे रिकार्ड हुआ, सामान्य से 0.4 डिसे कम रहा। पिछले छह दिन से प्रदेश में ग्वालियर सबसे ज्यादा गर्म था, वह गुरुवार को नहीं रहा। ग्वालियर में सूरज की तपिश घट गई है। इससे राहत मिल गई है। गर्मी कम होने से एसी व कूलर बंद हो गए हैं। इससे बिजली का लोड कम हुआ है।

इन कारणों से होने वाली बारिश

- बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो चुका है। यह आंध्र प्रदेश व उड़ीसा के बीच से होते हुए आगे बढ़ रहा है। इसका असर पूर्व व दक्षिण मध्य प्रदेश पर अधिक रहेगा, लेकिन हवा का रुख दक्षिण पश्चिम हो जाएगा। इससे हवा में नमी आएगी।

- एक कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर में बना हुआ है। यह उत्तर की ओर नहीं आ रहा है। इसका असर दक्षिण भारत की में रहेगा, लेकिन अरब सागर से भी हवा में नमी आएगी।

- जम्म कश्मीर में पश्चिम विक्षोभ गुजर रहा है। हवा में जो नमी है, वह उत्तर की ओर जाएगी।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local