- 19 अक्टूबर को कमजोर पड़ जाएगा सिस्टम, 71.7 मिमी बारिश रात से सुबह तक हो चुकी है।

Gwalior Weather News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। मानसून बाद की बारिश ने शहर सहित अंचल को तर कर दिया। रातभर झमझाम बारिश दर्ज हुई। पिछले दास साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। ग्रामीण क्षेत्रों में ताल व तैलइया फिर से फुल हो गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में फिर से बारिश के आसार हैं। 19 अक्टूबर से सिस्टम कमजोर पड़ जाएगा। 20 अक्टूबर से आसमान साफ होने लगेगा। आसमान साफ होने पर मौसम में ठंडक आएगी। रविवार रात से लेकर सोमवार सुबह तक अंंचल बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव की वजह से नमी आ रही थी। गत दिवस तापमान बढ़न जाने से नमी ऊपर उठ गई। इस कारण दोपहर बाद बादल छाने लगे लगे। देर रात बारिश का दौर शुरू हो गया। उसके बाद बारिश नहीं ही। गरज चमक के साथ तेज बारिश जारी रही। तेज हवा भी। रात में बिजली कड़कड़ाहट से लोग घबरा गए। बारिश के कारण रात में कई जगह बिजली भी गुल हुई। रविवाार रात से लेकर सोमवार सुबह तक 71.7 मिमी बारिश हो चुकी है। बंगाल की खाड़ी से अा रही नमी के कारण 10 घंटे शहर में 71.7 मिमी बारिश दर्ज हुई। 66 साल बाद इतनी बारिश हुई। हालांकि बारिश के अाल टाइम रिकार्ड से बारिश कम है। 1955 में 13 अक्टूबर को 24 घंटे में 150 मिमी बारिश हुई, उसके बाद से अक्टूबर में भारी बारिश नहीं हुई। 17 अक्टूबर 2021 को 10 घंटे में 71.7 मिमी बारिश हुई है। डबरा व भितरवार में ज्यादा बारिश दर्ज हुई है। अंचल में दतिया में 101 मिमी बारिश हुई है। भिंड, मुरैना, गुना, शिवपुरी भी भारी बारिश दर्ज हुई है। सुबह से बूंदाबांदी का दौर जारी है, लेकिन शाम तक बारिश का एक दौर और आ सकता है। 19 अक्टूबर से बारिश घटने लगेगी। 20 अक्टूबर को आसमान साफ हो जाएगा।

इन कारणों से बदला मौसम

- बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से हवा पर्याप्त नमी अा रही है। असर सागर में भी कम दबाव का क्षेत्र होने से हवा को नमी मिल रही है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पाकिस्तान में चक्रवातीय घेरे बना हुआ है। यह चक्रवातीय घेरा नमी को खींच रहा है। उससे उत्तर भारत का मौसम बदलेगा। ग्वालियर-चंबल संभाग में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

- ग्वालियर शहर में मध्यम बारिश की संभावना है। शिवपुरी के नजदीक वाले हिस्सों में भारी बारिश भी हो सकती है। दतिया, भिंड, मुरैना में मध्यम बारिश संभावित है। बारिश के साथ तेज हवा भी चल सकती है।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local