- शाम को राजस्थान की ओर होगा शिफ्ट

Gwalior Weather News:ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। बंगाल की खाड़ी से आया कम दवाब का क्षेत्र बुधवार को ग्वालियर के ऊपर कमजोर पड़ गया है। इससे रिमझिम बारिश का ही दौर चलेगा। बुधवार को सुबह से रिमझिम का दौर शुरू हो गया है। काली घटाएं छाने से धूप नहीं निकली, जिसके चलते मौसम में ठंडक रही। न्यूनतम तापमान 24.4 डिसे रिकार्ड हुअा। औसत बारिश का अांकड़ा 405 मिमी पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में कम दवाब का क्षेत्र राजस्थान में शिफ्ट हो जाएगा, जिससे बारिश का दौर घटेगा। 8 अगस्त तक मध्यम बारिश की संभावना रहेगी।

अंचल बूंद-बूंद बारिश के लिए तरस रहा था, लेकिन बंगाल की खाड़ी से अाया कम दवाब का क्षेत्र ग्वालियर-चंबल संभाग तक आते-आते काफी मजबूत हो गया। इसके मजबूत होने के बाद ग्वालियर चंबल संभाग के ऊपर ठहर गया। दो दिन से यह ग्वालियर के ऊपर ही सक्रिय है। इससे शिवपुर, श्योपुर, गुना, अशोकनगर, दतिया में अति भारी बारिश दर्ज हुई। ग्वालियर में भारी दर्ज हुई। मंगलवार को यह ग्वालियर-चंबल संभाग के ऊपर था। इससे ग्वालियर में रिमझिम बारिश हुई। जबकि अंचल में भारी बारिश दर्ज हुई।

आगे एसा रहेगा मौसम

- कम दवाब का क्षेत्र 4 अगस्त को भी ग्वालियर-संभाग के ऊपर रहेगा, लेकिन यह थोड़ा कमजोर पड़ जाएगा। यह पश्चिम की ओर खिसक रहा है। इससे ग्वालियर-भिंड, दतिया में बारिश घटेगी। जबकि शिवपुरी व श्योपुर में बारिश का दौर जारी रहेगा। भारी बारिश दर्ज हो सकती है।

- मानसून ट्रफ लाइन ग्वालियर-चंबल के ऊपर रहेगी। इससे ग्वालियर में हलके से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। 8 अगस्त तक ग्वालियर में हलकी बारिश जारी रह सकती है।

ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में बारिश की स्थिति

जिला औसत बारिश कम/ज्यादा

ग्वालियर 334 443 +109

भिंड 300 514 +214

शिवपुरी 394 877 +483

दतिया 351 416 +65

श्योपुर 350 831 +481

मुरैना 299 312 +13

(जिले की औसत व वास्तविक बारिश का अांकड़ा है।)

इनका कहना है

- श्योपुर-शिवपुरी में 4 अगस्त को भी भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है। शाम से भारी बारिश में राहत मिलने की संभावना है। लेकिन ग्वालियर व भिंड में बारिश घटेगी। 8 अगस्त तक हलकी बारिश अभी चलेगी।

वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local