Gwalior Weather News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। मानसून ट्रफ लाइन ग्वालियर से खिसक कर दिल्ली पहुंच गई। इस कारण मंगलवार को शहर में हलकी बारिश हो सकी। मौसम विभाग ने 4.2 मिमी बारिश दर्ज की। इस बारिश ने उमस भरी गर्मी से राहत दे दी। मौसम विभाग के अनुसार 21 जुलाई को शहर में हलकी बारिश के आसार हैं। दिन में बादल छाए रहें, लेकिन 22 से 23 जुलाई को मध्यम से तेज बारिस के अासार बन गए है। बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र विकसित हो गया है। इससे अंचल में भरपूर नमी अाएगी। इस बार के दौर में अंचल में हर जगह अच्छी बारिश दर्ज होगी।

गत दिवस मानसून ट्रफ लाइन ग्वालियर के ऊपर से होते हुए गुजर रही थी। इससे ग्वालियर के ऊपर पर्याप्त नमी इकट्ठा हो गई थी। करीब 90 मिनट में 53.8 मिली मीटर बारिश दर्ज हो गई थी। इस बारिश ने शहर को भीषण गर्मी से राहत दिलाई थी। शहर को पहली बार एसा लगा था कि मानसून आ गया है। मंगलवार को भी सुबह से गर्मी होने लगी थी। दोपहर में उसम भरी गर्मी होने लगी, जिससे लोग पसीना से तरबतर रहे। शाम को अासमान में काली घटाएं छा गई। रुक-रूक कर बारिश का दौर शुरू हो गया। इस बारिश ने शहर को गर्मी से राहत दी। मौसम में ठंडक अा गई।

कम दवाब का क्षेत्र कराएगा बारिश

- मानसून ट्रफ लाइन दिल्ली के ऊपर से होते हुए गुजर रही है। ट्रफ लाइन के दक्षिण के हिस्से में ग्वालियर मौजूद है। इससे हवा में नमी का आना जारी है।

- बंगाल की खाड़ी में 22 से 23 जुलाई के बीच कम दवाब का क्षेत्र विकसित हो जाएगा। इस कम दवाब के क्षेत्र के कारण हवा में नमी तेजी से बढ़ेगी।

- पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तर पाकिस्तान, दक्षिण गुजरात, दक्षिण बांग्लादेश में चक्रवातीय घेरे बने हुए हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चक्रवातीय घेरे से ग्वालियर चंबल संभाग में बारिश के आसार है। इस घेरे से नमी ऊपर उठेगी।

- महाराष्ट्र व कर्नाटक में विरूपण हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जो पूर्व से लेकर पश्चिम तक फैला हुआ है। अरब सागर से भी हवा को पर्याप्त नमी मिल रही है।

- इन सभी के कारण ग्वालियर-चंबल में 22 जुलाई से तेज बारिश के आसार बन रहे हैं।

अधिकतम तापमान-34.5 डिसे

न्यूनतम तापमान-25.2 डिसे

बारिश-4.2 मिमी

कुल औसत बारिश-137.1 मिमी

समय तापमान

05:30 26.2

08:30 29.0

11:30 32.4

14:30 32.4

17:30 29.0

ग्वालियर-चंबल के जिलों में बारिस की स्थित

ग्वालियर: -26%

भिंड: -23 %

शिवपुरी: -22%

श्योपुर: -37%

दतिया: -55%

मुरैना: -52%

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local