Gwalior Weather News: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। बारिश ने इस बार न सर्दी का ज्यादा अहसास होने दिया। न गर्मी का, लेकिन जब मानसून सीजन का आया तो ग्वालियर में बादलों की बेरुखी शुरू हो गई। जून के दस दिनों में ग्वालियर में बारिश दर्ज नहीं हो सकी है।प्री मानसून की बारिश नहीं होने से शहरवासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। ग्वालियर चंबल संभाग के 7 जिलों में हलकी बारिश हो चुकी है, लेकिन यह सामान्य से काफी पीछे हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी बारिश में पिछड़ते दिख रहे हैं। जबकि प्रदेश के पूर्वी, पश्चिमी व दक्षिणी हिस्सों में प्री मानसून की बारिश की झड़ी से औसत से 200 गुना तक अधिक बारिस हो चुकी है।

1 जून से मानसून सीजन की शुरुवात हो जाती है। जून में बारिश का जो कोटा निर्धारित है, उसकी पूर्ती प्री मानसून से होती है। इस बार जून के दस दिन निकल गए, लेकिन प्री मानसून नहीं शुरू नहीं हुहै। दिन में हलके बादल छा रहे हैं, पर्याप्त नमी नहीं मिलने से बादल बरस नहीं पा रहे हैं। प्रदेश के नक्शे में नो रेन दर्ज है। दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी में बरसात होने से बारिश दर्ज हो चुकी है।

हवा का बदला रुख, पारा या नीचे, पर गर्मी से राहत नहीं

गुरुवार को हवा का रुख उत्तर से पूर्व होने की वजह से अधिकत तापमान में गिरावट दर्ज हुई, लेकिन इस गिरावट से गर्मी से राहत नहीं मिल सकी। दोपहर में उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। लोग पसीने से तरबतर रहे। बिजली की लाइनों भी फाल्ट व ट्रिपिंग रही, जिससे गर्मी का अहसास और बढ़ग गया। गर्मी से लोगों बेचेनी रही। न्यूनतम तापमान भी 33.5 डिसे रिकार्ड हु, जो सामान्य से 4.8 डिसे अधिक रहा। रात में गर्मी के सामने कूलर फेल हो गए हैं। पिछले तीन दिनों से राजस्थान की हवाओं से शहर तप रहा था। अरब सागर की नमी से गर्मी और बढ़ गई थी। दिन व रात में गर्मी से राहत नहीं थी। लोग पसीना से तरबतर रहे। हवा का रुख उत्तर से पूर्व हो गया। इसके राजस्थान की हवाओं का ना बंद गया, लेकिन उमस कम नहीं हो सकी।

अधिकतम तापमान-39.5 डिसे

न्यूनतम तापमान-33.5डिसे

पारे की चाल

समय तापमान

05:30 34.0

08:30 35.4

11:30 39.4

14:30 38.8

17:30 36.2

गे क्या

मौसम विभाग ने ग्वालियर में गरज-चमक के साथ धी के सार जताए हैं। यह बदलाव शाम के समय एगा। रात व दिन में उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags