- पारा 38.5 डिसे पर लौटा, दिन की तपन खत्म, रात में ठंडक

the northern winds cooled: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जम्मू-कश्मीर में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से सूरज की तपन एक दिन ही रही। गुरुवार को उत्तर से आने वाली हवा ने तापमान को 38.5 डिग्री सेल्सियस पर ला दिया। यह सामान्य से 1.4 डिसे अधिक रहा। दिन में गर्मी से काफी राहत रही। दो दिन पहले एसी चलाने पड़े थे, वह अब बंद हो गए। हवा में तपन भी नहीं रही। न्यूनतम तापमान 24.4 डिसे से घटकर 21.6 डिसे पर आ गया। इससे रात में ठंडक लौटने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में गर्मी से राहत रहने वाली है। ज्यादा बदलाव के आसार नहीं है।

छह अप्रैल को राजस्थान से आने वाली हवाओं ने शहर में गर्मी बढ़ा दी थी। लू की वजह से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। गत दिवस राजस्थान में आंधी व बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया। हवा का रुख उत्तर से पश्चिम (जम्मू-कश्मीर से) हो गया। यह हवा अपने साथ नमी लेकर आई और ठंडक भी। इस कारण सूरज की तपिश एक ही दिन रह सकी। उत्तरी हवाओं ने इन्हें ठंडा कर दिया। गुरुवार को दिन व रात के तापमान में काफी गिरावट रही। इससे काफी राहत रही। गर्मी की चुभन नहीं थी।

आज से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

10 अप्रैल को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवातीय घेरा विकसित होगा। इससे पूर्वी मध्य में बारिश होगी, लेकिन हवा में नमी रहने से ग्वालियर-चंबल में भी गर्मी नहीं बढ़ पाएगी। अगले तीन दिनों तक गर्मी से राहत रहने वाली है।

- 9 अप्रैल को हवा में पर्याप्त नमी रहेगी। इससे तापमान ज्यादा नहीं बढ़ पाएगा। गर्मी से राहत रहेगी। वर्तमान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ भी 9 अप्रैल को खत्म होगा।

तापमान

अधिकतम तापमान: 38.5 डिसे

न्यूनतम तापमान: 21.6 डिसे

पारे की चाल

समय तापमान

5:30 23.0

8:30 26.6

11:30 34.8

14:30 37.6

17:30 36.6

(तापमान के आंकड़े डिग्री सेल्सियस में)

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags