Gwalior Weather Report: बलबीर सिंह, ग्वालियर नईदुनिया। बुंदेलखंड के पास बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी उत्तर में चला गया है। इससे मंगलवार को बारिश का सिलसिला थम गया, लेकिन सुबह ठंडी हवा चली, जिससे ठंड का अहसास हुआ। न्यूनतम तापमान 21 डिसे रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 3.7 डिसे अधिक रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में आसमान साफ हो जाएगा। खास बात यह है कि बीते राेज हुई बारिश के बाद घराें में चल रहे कूलर, पंखे बंद करना पड़े हैं। रात में ठंड अधिक हाेने के कारण लाेग चादर में सिमटे हुए दिखाई दिए।

गत दिवस बारिश से अधिकतम तापमान में 9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई। इससे दिन का मौसम सुहाना हो गया। दिन व रात के तापमान में 5.3 डिसे का अंतर रहा। दिनभर बादल छाए रहे और रिमझिम बारिश का दौर चला। इससे दिन में पंखे की हवा में ठंड का अहसास हुआ। तापमान घटने से बिजली खपत आधी रह गई। कोयले संकट के बीच बड़ी राहत है। अंचल में जो पलैवा का लोड बढ़ रहा था, उसमें तेजी से गिरावट आई है। शाम को अंचल के आठ जिलों में बिजली की खपत 1080 मेगावाट पहुंच गई। गत दिवस की तुलना में आधी खपत रह गई है। अभी घरेलू उपभोक्ताओं का लोड है।

दक्षिण व पूर्वी हवा के टकराने से हुई बारिश

- बंगाल की खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के पास सक्रिय है। इससे बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त नमी आ रही है। जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इससे अफगानिस्तान के पास एक चक्रवातीय घेरा बना हुआ है। इस पश्चिम विक्षोभ को नमी देने के लिए अरब सागर से दक्षिण हवाएं आ रही हैं। ये हवाएं बुंदेलखंड के पास आपस में टकरा रही हैं।

- इन हवाओं के टकराने से ग्वालियर, दतिया, भिंड, श्योपुर, शिवपुरी, गुना अशोकनगर बारिश दर्ज हुई है। श्योपुर में भारी से अति भारी बारिश दर्ज हुई। दतिया, ग्वालियर, भिंड में भारी बारिश दर्ज हुई है।

जिला मुख्यालय बारिश मिमी में औसत से ज्यादा

ग्वालियर 71.7 मिमी 160%

श्योपुर 101.5 786%

भिंड 140 133%

दतिया 101 324%

गुना 101 363%

मुरैना 19.4 32%

शिवपुरी 34 210%

अशोकनगर 42 83%

(नाेटः बारिश का आंकड़ा 24 घंटे में दर्ज हुई बारिश का है। औसत से ज्यादा अक्टूबर के 18 दिनों में बरसे पानी के आधार पर निर्धारित है)

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local