Gwalior Weather Report: बलबीर सिंह, ग्वालियर नईदुनिया। मानसून के कमजोर पड़ने से सूरज की तल्खी बढ़ती जा रही है। शनिवार को सुबह तेज धूप निकलने से गर्मी ने बेहाल कर दिया। दोपहर में गर्मी में बढ़ोतरी हो सकती है। शाम को हल्के बादल छा सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार अब बारिश की उम्मीद कम है। अगले हफ्ते मानसून की औपचारिक विदाई हो जाएगी। मानसून की विदाई तक गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

30 सितंबर को मानसून सीजन खत्म हो गया है, लेकिन मानसून की औपचारिक विदाई शेष रह गई है। इसकी विदाई की शुरुआत राजस्थान से होगी, लेकिन पाकिस्तान में बने चक्रवातीय घेरे की वजह से विदाई की घोषणा नहीं की गई है। इसके खत्म होने के बाद 6 अक्टूबर काे विदाई की औपचारिक घोषणा हो सकती है। 6 से 8 अक्टूबर के बीच में राजस्थान में विदाई होगी। 8 से 10 अक्टूबर के बीच ग्वालियर चंबल संभाग से विदाई संभावित है। इसके विदा होने से ठंड की शुरुआत होगी। रात में मौसम में बदलाव आएगा। रात का तापमान घटेगा और दिन बढ़ सकता है। दिन व रात के तापमान में काफी अंतर रह सकता है। मानसून विदा होने तक उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। शनिवार को सुबह से सूरज के तेवर तल्ख हैं, जिससे गर्मी ने बेहाल कर दिया। मानसून ट्रफ लाइन भी बनना बंद हो गई है।

यह सिस्टम सक्रिय, लेकिन असरदार नहींः बंगाल की खाड़ी से आया एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के पास सक्रिय है, लेकिन यह हिमालय की तराई में शिफ्ट हो रहा है। यह आगे की ओर नहीं बढ़ रहा है। इस कारण ग्वालियर में बारिश के आसार नहीं है। सिर्फ पूर्वी मध्य प्रदेश तक इसका असर है। अरब सागर में चक्रवातीय तूफान बना हुआ है, जो अरब देशों की ओर जा रहा है। इसका असर गुजरात तक ही है। पाकिस्तान के पास चक्रवातीय घेरा बना हुआ है, जिसका असर राजस्थान तक ही है। संभाग के गुना, अशोकनगर, श्योपुर तक ही असर दिखा पा रहा है।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local