• तीन दिन से जारी है शीतलहर, इसलिए रात में ठंड की बढ़ गई चुभन - आज भी शीतलहर के आसार

ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जम्मू-कश्मीर से आ रही बर्फीली हवा की वजह से तीसरे दिन भी शहर में शीतलहर जारी रही। इससे रात में हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ा। गुरुवार सुबह हल्के बादल छाने से न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर चार डिसे पर पहुंच गया। दोपहर में तेज धूप होने से ठंड से राहत रही। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में शीतलहर के साथ-साथ फसलों पर पाले के आसार भी जताए हैं, लेकिन 16 जनवरी से ठंड से राहत मिलने लगेगी। न्यूनतम तापमान बढ़ने लगेगा।

उत्तर से पश्चिम दिशा की ओर चलने वाली हवा अपने साथ जम्मू कश्मीर से बर्फीली ठंडक लेकर आ रही है। 12 जनवरी से शहर में शीतलहर चल रही है। इससे शहर का वातावरण ठंडा हो गया है। लोगों को रात में कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है। सुबह नौ बजे तक ठंड की चुभन अधिक है। इसके बाद धूप तेज हो रही है। दोपहर में तापमान बढ़ने से राहत है। गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा, जबकि न्यूनतम 2.8 डिसे कम रहा।

कोहरा नहीं होने से दिन में राहत

इस बार के सीजन में अब तक कोहरे का सामना नहीं करना पड़ा है। पिछले साल 20 दिसंबर से लेकर मकर संक्राति तक कोहरे का सामना करना पड़ा था। कोहरे की वजह से पिछले साल कोल्ड डे, सीवियर कोल्ड का सामना करना पड़ा था। दिन में धूप नहीं निकलने से तीव्र शीतलहर भी चली थी।

अनुमान: आगे ऐसा रहेगा मौसम

  • - 15 जनवरी को रात का तापमान चार से पांच डिसे रहने के आसार हैं। फसलों पर पाला पड़ने की आशंका है। हवा में नमी घटने से ठंड की चुभन अधिक रहेगी। आसमान साफ रहेगा। दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा।
  • - महाराष्ट्र में चक्रवातीय घेरा विकसित हो गया है। इससे हवा का रुख दक्षिण पूर्व हो गया है। ग्वालियर-चंबल संभाग को छोड़कर प्रदेश के शेष हिस्सों में यह हवा असर दिखाने लगी है। 16 जनवरी को दक्षिण पूर्व हवा शुरू हो जाएगी। उत्तर हवा थम जाएगी। इससे तापमान में बढ़ोतरी होगी।

तापमान

अधिकतम तापमान: 24.3 डिसे

न्यूनतम तापमान: 4 डिसे

पारे की चाल

समय तापमान

5:30 05.4

8:30 07.8

11:30 20.0

14:30 23.6

17:30 20.0

वर्जन

16 जनवरी से ग्वालियर-चंबल में तापमान बढ़ने लगेंगे। 20 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ संभावित है। इसके गुजर जाने के बाद 22 से ठंड का एक और दौर आएगा। शीतलहर के साथ-साथ कोहरा भी छाने के आसार रहेंगे।

वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम केंद्र भोपाल

Posted By: anil.tomar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस