Gwalior Weather Update: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नौ तपा का पहला दिन नहीं तप सका। बादल छाने से अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जाे सामान्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इस कारण दिन में गर्मी का अहसास नहीं हुआ। शहर को नौ तपा की गर्मी से राहत रही। सामान्यतः नौ तपा में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में तापमान स्थिर रहने के आसार जताए हैं। हल्के बादल छा सकते हैं। तेज हवा भी चल सकती है।

बीते दिनों देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम को प्रभावित करने वाले सिस्टम बन गए थे। इस कारण अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी आ गई, जिसके चलते बारिश दर्ज हुई थी। हरियाणा के पास चक्रवातीय घेरा बना हुआ, इस घेरे को अरब सागर से नमी मिल रही है। इसके चलते बुधवार को मौसम प्रभावित हुआ। भिंड में बारिश दर्ज हुई है। ग्वालियर में बादल छाए रहे। इस कारण धूप तेज नहीं हो सकी। राजस्थान की गर्म हवा शांत रही। इस वजह से अधिकतम तापमान नहीं बढ़ सका। इस कारण गर्मी से राहत रही। नौ तपा का पहला दिन नौ तपा ने ठंडा कर दिया।

कल से फिर बदलेगा मौसमः

-जम्मू कश्मीर में 28 मई को नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इस पश्चिमी विक्षोभ के चलते 28 मई से फिर से मौसम बदलेगा। बादल छाएंगे और बारिश के आसार बनेंगे। साथ ही तेज हवा चल सकती है।

-नौ तपा के दौरान इसी तरह का मौसम रहेगा। इस कारण नौ दिनों में यह तपेगा नहीं है। तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा। राजस्थान की गर्म हवाएं नहीं आएंगी। लू के आसार भी नहीं है।

- 3 जून से मानसून पूर्व की हलचल शुरू हो जाएंगी। मानसून पूर्व की हलचलों के दौरान बारिश शुरू हो जाएगी, जिसके चलते तापमान नहीं बढ़ सकेगा।

तापमान की स्थितिः

-अधिकतम तापमान-39.4 डिसे

-न्यूनतम तापमान-25.4 डिसे

पारे की चाल

समय तापमान

05:30 26.4

08:30 31.2

11:30 36.4

14:30 39.0

17:30 37.8

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close