Gym Reopen : ग्वालियर (नईदुनिया रिपोर्टर)। कोविड-19 के कारण चार महीने से भी ज्यादा समय से बंद जिम और योग सेंटर अब बुधवार यानी 5 अगस्त से खुलने जा रहे हैं। सरकार ने अनलॉक-3 में इसकी अनुमति दे दी है। हालांकि अभी स्थानीय प्रशासन ने भी अनुमति तो दे दी है, लेकिन पृथक से इनके संचालन के लिए गाइडलाइन जारी नहीं की है। सरकार द्वारा इन्हें खोले जाने की अनुमति मिलने के बाद जिम संचालकों की ग्वालियर जिम एसोसिएशन ने बैठक कर गाइडलाइन और नियम भी तय कर लिए हैं। सभी ने शारीरिक दूरी का पालन करने और फीस बढ़ाने का निर्णय लिया है। क्योंकि कोविड के कारण बैच में शामिल होने वाले सदस्यों की संख्या घटाई जा रही है। अब 25 सदस्यों का एक बैच बनाया जाएगा।

इसके अलावा जिम के मुख्य द्वार पर बोर्ड लगाया जाएगा, जिस पर सावधानी संबंधी निर्देश लिखे जाएंगे। ट्रेनर्स दूर से ही जिम लवर को वॉच करेंगे और गलती होने पर इशारे में करेक्ट करेंगे। अब ट्रेनर्स हर व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से ट्रेंड नहीं करेंगे। गौर किया जा तो पहले दो अनलॉक के दौरान जिम संचालकों ने सरकार से जिम खोले जाने की कई बार अपील की थी। शहर में छोटे-बडे मिलाकर लगभग 250 जिम संचालित होते हैं।

30 प्रतिशत तक हो सकती है फीस में वृद्धि

जिम संचालकों ने बैठक में फीस बढाने का निर्णय भी लिया है। संचालकों का कहना है कि अब एक बैच में निर्धारित संख्या में ही सदस्य रहेंगे। वहीं सैनिटाइजेशन के साथ थर्मल स्केनिंग आदि का खर्च बढ़ेगा। साथ ही गाइडलाइन का पालन कराने के लिए स्टाफ की संख्या भी बढ़ानी पडेगी। इसे देखते हुए जिम संचालक और एसोसिएशन ने 25 से 30 प्रतिशत फीस बढाने का निर्णय लिया है। जिम पिछले चार महीनों से बंद हैं और संचालकों को किराया नियमित देना पड़ रहा है। यह फीस बढ़ाने का मुख्य कारण है।

जिम एरिया के अनुसार भी तय किए जाएंगे बैच

जिम में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराने के लिए जिम एरिया के अनुसार बैच निर्धारित करने का निर्णय शहर के जिम संचालकों ने लिया है। इसमें न्यूनतम 10 लोगों से लेकर अधिकतम 25 लोगों का बैच ही रहेगा। जिन संचालकों की जिम का एरिया 2 से 3 हजार स्क्वेयरफीट है वे एक बैच में 10 से 15 लोग ही रख सकेंगे। वहीं 5 हजार स्क्वेयरफीट एरिया होने पर 20 लोगों का बैच बनाया जा सकेगा। जिन जिम ऑनर्स के साथ 6 से 7 हजार स्क्वेयरफीट एरिया है वे एक समय में अधिकतम 25 लोगों का बैच बना सकेंगे। किसी भी स्थिति में 25 लोगों से अधिक का बैच नहीं बनाया जाएगा।

इन नियमों का करना होगा पालन

- आपस में 6 फीट की दूरी रखने के साथ मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

- प्रयोग के पहले और बाद में उपकरणों को डिस्पोजल तौलिए से साफ करना होगा।

- मेंबर्स के चेकइन और चेकआउट का विवरण दर्ज करना होगा।

- ऑक्सीमीटर से जांच करना होगी। ऑक्सीजन संतृप्ति का स्तर 95 प्रतिशत से कम होने पर जिम या योग सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

- जिम उपकरणों के पास हैंड सैनिटाइजेशन स्टेशन बनाने होंगे।

- फर्श क्षेत्र की योजना 4 मीटर स्क्वेयर प्रति व्यक्ति के अनुसार बनाना होगा।

- एसी का तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।

- मेंबर्स को अपना मैट स्वयं लाना होगा।

- बंद करने के पहले पूरे परिसर को सैनिटाइज करना होगा।

- इस्तेमाल किए गए तौलिए और अन्य डिस्पोजल का मानकों के अनुसार उचित निपटारा करना होगा।

- पर्सनल ट्रेनर को भी क्लाइंट से न्यूनतम 6 फीट की दूरी रखनी होगी।

- एक सेशन लगभग 45 मिनट का होगा।

हमने तैयार कर ली है गाइडलाइन

जिम संचालन के बढ़े हुए खर्च को देखते हुए फीस बढाने का निर्णय सभी की सहमति के साथ लिया गया है। हमने अपनी गाइडलाइन भी तैयार कर ली है और स्थानीय प्रशासन से जो निर्देश मिलेंगे, उनका भी पालन किया जाएगा। सभी नियमों को ध्यान में रखते हुए बुधवार से जिम शुरू किए जा रहे हैं। सुनील शर्मा, सचिव, ग्वालियर जिम एसोसिएशन

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020