Health Tips: ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। गर्मी के मौसम में शर्बत शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। गर्मी के मौसम में इस गुलाब जल,रुहआफजा डालकर तैयार किया जाता है। जिसे काफी लोग पसंद करते हैं। बादाम का शर्बत में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा पायी जाती है। इस शरबत को आप भी आसानी से बना सकते हैं और फ्रिज में इसे एक सप्ताह तक रखा जा सकता है। इस शरबत का उपयोग नाश्ते में, शाम को भोजन के बाद या मिठाई के रूप में किया जा सकता है, इस पेय को किसी भी समय दूध या पानी का उपयोग करके ताजा बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए केसर का प्रयोग भी किया जा सकता है। डायटीशियन डा आलोक सिंह का कहना है कि बादाम गुणकारी होता है। भूख ना लगने, या कम भूख लगने, या फिर खाने के प्रति अरुचि जैसी समस्याओं से परेशान रहने वालों के लिए बादाम या उसका शरबत पीने से लाभ होता है।

बादाम के खाने के फयदे

बादाम में प्रोटीन और फाइबर काफी होता है, जो पेट को देर तक भरा रखता है और और अस्वस्थ चीजें खाने की आशंका कम कर देता है। इसके अलावा बादाम जैसे नट्स खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता जाता है और शरीर तेजी से फैट बर्न करता है। बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। जो कि आपकी दिमागी क्षमता बढ़ाता है।

सामग्री

बादाम – 200 ग्राम

चीनी – 2 कप

इलायची पाउडर – 1 चम्मच

केसर एक चुटकी

पानी – 6 गिलास

बादाम का शरबत की विधि

गर्म पानी में बादाम को हल्का उबालकर उसके ऊपर का छिलका हटा दें और पेस्ट बनाने के लिए मिक्सी में पीस लें। एक बर्तन में बादाम का पेस्ट, चीनी, केसर और पानी मिलाएं और पकाने के लिए एक घंटे धीमी आंच पर रखें फिर इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।यह पेय पदार्थ बनाने के लिए इसमें 4 चम्मच बादाम का रस डालें। एक गिलास पानी में इसे डाले औऱ अच्छी तरह मिलाएं।फिर इसमें बर्फ के टुकड़े डालकर इसे परोसें।

Posted By: anil.tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local