Health tips: ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। अदरक को सभी जानते हैं। इसका उपयोग तो मसालों में होता है। लेकिन अदरक अपने औषधिय गुण की वजह से सौ से अधिक बीमारियों में फायदा पहुंचाता है। साथ ही बात यदि ठंड की हो तो बिना अदरक की चाय कोई भी पीना पसंद नहीं करता। अदरक वाली चाय पीने की लोग डिमांड करते हैं। जानते हैं हम अदरक के औषधीय गुणों को, जो फायदा पहुंचाते हैं शरीर को।

अदरक का प्राचीन काल में प्रयोग

ऐतिहासिक अभिलेखों से भी पहले से भारत और चीन में अदरक को एक मसाले और औषधि के रूप में उपजाया और इस्तेमाल किया जाता था। दोनों देशों के शुरुआती चिकित्सा ग्रंथों में ताजे और सुखाए गए, दोनों रूपों में इस मसाले के औषधीय इस्तेमाल का विस्तार से वर्णन है। चौथी शताब्दी ईसापूर्व के चीनी ग्रंथों में अदरक को पेट की समस्याओं, मतली, दस्त, हैजा, दांतदर्द, रक्तस्राव और गठिया के उपचार के लिए एक औषधि के रूप में बताया गया है। चीन के जड़ी-बूटी विशेषज्ञ इस बूटी का इस्तेमाल सर्दी-खांसी सहित तमाम श्वास संबंधी बीमारियों के उपचार में भी करते हैं। पांचवीं सदी में चीनी नाविक लंबी समुद्री यात्राओं में स्कर्वी के इलाज के लिए अदरक में मौजूद विटामिन सी तत्वों का इस्तेमाल करते थे।

क्या क्या औषधीय गुण हैं अदरक के

शक्तिशाली पाचक

आयुर्वेदिक चिकित्सक इसको एक शक्तिशाली पाचक के रूप में लेने की सलाह देते हैं क्योंकि यह पाचक अग्नि को भड़काता है और भूख बढ़ाती है। इसके पोषक तत्व शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंच पाते हैं। आयुर्वेद में अदरक को जोड़ों के दर्द, मतली और गति के कारण होने वाली परेशानी के उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है।

ह्दयरोग में फायदे मंद

अदरक के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। कच्चा अदरक हार्ट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। अदरक के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है। अगर किसी को कोलेस्ट्रॉल की शिकायत हो तो इसे उसे रोजाना कच्चे अदरक का सेवन करना चाहिए। ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल- कच्चा अदरक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कंट्रोल करने में मदद करता है।

खांसी और जुखाम में फायदेमंद

यदि आपको को खांसी है और गले में परेशानी है तो अदरक इसमें खासा फायदा पहुंचायता है। अदरक युक्त चाय को पीकर खांसी से निजात पा सकते हैं। या फिर कच्ची अदरक के टुकड़े को चूसने पर गले की खरास दूर हो जाती है और खांसी बंद हो जाती है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close