Health Tips: अजय उपाध्याय, ग्वालियर नईदुनिया। गर्मियाें के माैसम में वैसे ताे ठंडे पेय पदार्थ सभी काे पसंद आते हैं, लेकिन अमरूद के जूस का अलग ही मजा है। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद हाेने के साथ ही ठंडक का अहसास भी दिलाता है। खासताैर पर अमरूद के सेवन से पेट का पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है और राेग प्रतिराेधक क्षमता भी मजबूत हाेती है।

गर्मियाें के माैसम में फलाें के माैसमी फलाें का सेवन बहुत लाभदायक हाेता है। वहीं अमरूद की तासिर इससे कुछ अलग है। क्याेंकि अमरूक राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही पेट भी साफ करता है। पाचन तंत्र दुरूस्त हाेने से कई प्रकार की बीमारियाें से बचाव हाेता है। अमरूद में की पाेषक तत्व हाेते हैं। अमरूद के रस में लाइकाेपिन और फाइटाे न्यूट्रेशियन की प्रचूरता हाेती है। इससे दिमाग मजबूत हाेता है, साथ ही यह शुगर राेगियाें के लिए भी फायदेमंद हाेता है। इसके सेवन से चेहरे की चमक बढ़ जाती है। वैसे तो बाजार में अमरूद का जूस बड़ी आसानी से मिल जाता है, पर घर पर बनाए हुए अमरूद के जूस की बात ही कुछ और होती है। आइए आज हम आपकाे बताते हैं कि ठंडा-ठंडा स्वादिष्ट और एनर्जी से भरपूर अमरूद का जूस आप घर में में कैसे बना सकते हैं।

सामग्री-

-दो अमरुद

-एक गिलास पानी

-दो चम्मच शक्कर

-आधा चम्मच काला नमक

विधिः अमरूद का जूस बनाने के लिए पहले उसके छिलके निकाल लीजिए और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। अब हैंड मिक्सी का जार लीजिए. जार में कटे हुए अमरूद के टुकड़े, शक्कर, काला नमक और ठंडा पानी (ठंडे पानी की जगह आप बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं) डालिए। हैंड मिक्सी में इन्हे पीस लीजिए। जब अमरूद पूरी तरह पीस जाए, इसे किसी दूसरे बर्तन में छलनी की सहायता से छान लीजिए।अब इसे कांच के गिलास में निकाल कर सर्व कीजिए।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close