Hello Doctor: ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। गुणवत्ता पूर्ण खान पान न होने से शरीर में कैल्शियम,विटामिन की कमी आती हैं। वहीं मिलावटी खान पान कई तरह की परेशानियां देता है। बढ़ती उम्र के साथ आवश्यक पोषक तत्व की कमी से हड्डियां कमजोर होती है एवं जोड़ घिसने लगते हैं। इससे घुटनों,कमर, गर्दन,सिरदर्द आदि की शिकायत रहने लगती है। कई बार यह समस्याएं इतनी बढ़ जाती है कि ज्वाइंट रिप्लेसमेंट तक कराना पड़ता है और इसकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। हेलो डाक्टर कार्यक्रम में यह कहना था गजराराजा मेडिकल कालेज के प्रो डा आरएस बाजौरिया का। डा बाजौरिया का कहना है कि यदि हम थोड़ी सावधानी रखें तो इन समस्याओं को बढ़ने से रोका जा सकता है या टाला जा सकता है। इसके लिए हमें अपने खानपान व दिनचर्या में परिवर्तन करना होगा। भोजन में मोटा अनाज शामिल करना होगा जो शरीर में कैल्शियम 1ंविटामिन की आपूर्ति करता है,इसके साथ ही व्यायाम से हमारे हाथ पैर का दर्द भी कम होता है और मोटापा घटता है। क्योंकि आज के समय में खान पान में मिलावट और व्यायाम न करने से इस तरह की परेशानियां हर उम्र के लोगों में देखी जा रही है।

डा बाजौरिया से पाठकों की सीधी बात-

प्रश्न: मेरी उम्र 44साल है मैं मंदिर का पुजारी है मुझे गर्दन और कमर में दर्द रहता है क्या करें। संदीप शर्मा, कपू

जवाब: सर्वाइकल स्पोंडलाइटिस की शिकायत हो सकती है, इसके लिए कुछ व्यायाम व उपचार की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप जेएएच में आकर मिलें तो बेहतर उपचार दिया जा सके।

प्रश्न:मेरी उम्र 52 साल है मेरे दोंनो कंधों के बीच गर्दन और सिर में दर्द रहता है, क्या करें। अंजू भदौरिया, भिंड

जवाब: आपकी रीढ की हड्डी में दबाव के कारण इस तरह की परेशानी हो रही है। इसके लिए आपको आर्थोपेडिक के डाक्टर को दिखाना चाहिए,जिससे बेहतर उपचार दिया जा सके।

प्रश्न: मेरी उम्र 60वर्ष मुझे घुटनों में दर्द रहता है और सूजन आ रही है। सरदार सिंह तोमर, डबरा

जवाब: जोड़ों में खराबी आ रही है, इसलिए आप जमीन पर न बैठकर कुर्सी या पलंग पर बैठे और फिजियोथैरपी कराएं और हड्डी वाले डाक्टर से उपचार कराएं।

प्रश्न:मेरी उम्र 65 साल है मुुझे जोड़ों में दर्द रहता है क्या करें। प्रवीणलाल नरवरिया ,शिवपुरी

जवाब: इस उम्र के साथ साथ यह समस्या आती है घुटने घिसने लगते हैं, इसलिए जमीन पर न बैठे सीढ़ियां न चढ़े। जोड़ों के लिए व्यायाम करें और हड्डी के डाक्टर को दिखाकर उपचार लें।

प्रश्न: मेरी उम्र 60 साल है,मुझे हाथों में कंधों में और जोड़ों में दर्द रहता है क्या करें। संतोष खंडेलवाल तारागंज

जवाब: यूरिक एसिड बढ़ा होने से भी हड्डियों में दर्द रहता है, इस उम्र में परेशानी होने लगती है जोड़ों के बीच चिकनाहट कम होने लगती है इसलिए जोड़ों में आबाज आने लगती है। ऐसे में ज्वाइंट रिप्लेसमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है इसलिए एक बार जेएएच में आकर दिखा लें।

प्रश्न:मेरी उम्र 87उम्र है, जोड़ो में दर्द रहता,घुटनों में टेड़ापन व दर्द की शिकायत रहती है। रघुराज सिंह, आलमपुर

जवाब: आपको उठने बैठने व चलने में परेशानी होती होगी। बढ़ती उम्र में इस तरह की समस्या होती है इसलिए आपरेशन से ही इस तरह की समस्या से निजात पाया जा सकता है। अस्पताल में आकर दिखाएं तो बेहतर उपचार दिया जा सकेगा।

प्रश्न: मेरी66साल है,मुझे पिंडलियों में में दर्द रहता है,बैठने उठने व चलने फिरने में अधिक दर्द रहता है। देवी नायक, छतरपुर

जवाब: यह कैल्शियम की कमी से मासपेशियों में खिंचाव आता है जिससे यह समस्या रहती है, आप खान पान अच्छा करें और व्यायाम करें।

प्रश्न: मेरी उम्र 49 साल है मुझे घुटनों व कमर में दर्द रहता है। माया, शिंदे की छावनी

जवाब: घुटनों में हड्डी के चटकने की आबाज आती है तो आपकी हड्डी घिसने लगी है। आप जमीन में न बैठें और कुछ घुटनों के लिए व्यायाम करें।

प्रश्न: मेरी उम्र 60साल है, उठने बैठने में घुटने व पंजे में दर्द रहता है। पदमा नायक शिवपुरी

जवाब: कैल्शियम और हार्मोन्स की कमी होने लगती है। इस कारण से परेशानी आती है इसके लिए आप हड्डी रोग विशेषज्ञ से मिलें वह आपको कुछ दवाएं बता देगा जिससे आपकी समस्या का समाधान होगा।

प्रश्न: मेरी उम्र 68 साल है, मुझे घुटनों की समस्या रहती है चलने में परेशानी होती और पैर अकड़ हो जाते हैं। सुरेन्द्र सिंह तोमर,आमखो

जवाब: इस उम्र में हड्डी कमजोर हो जाती है और जोड़ घिसने से इस तरह की परेशानी आती है। जोड़ों में चिकनाहट बढ़ाने की दवाएं आपको लेनी पड़ेगी। इसके लिए आप दिखवा लें।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close